देश में प्लाज्मा थेरेपी को कोविड उपचार प्रोटोकॉल से हटा दिया

मुंबई

भारत ने प्लाज्मा थेरेपी को कोविड उपचार प्रोटोकॉल से हटा दिया- भारत ने कोविड -19 के लिए अपने राष्ट्रीय नैदानिक ​​​​प्रबंधन प्रोटोकॉल से दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी (सीपीटी) को हटा दिया। थेरेपी उन लोगों के रक्त प्लाज्मा का उपयोग करती है जो दूसरों को ठीक करने में मदद करने के लिए कोविड -19 से उबर चुके हैं।

एम्स-आईसीएमआर कोविड -19 नेशनल टास्क फोर्स और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्णय से संकेत मिलता है कि बीमारी के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों में दीक्षांत प्लाज्मा कोई चिकित्सीय लाभ नहीं देता है।

यह पुनर्प्राप्ति परीक्षण के निष्कर्षों के तीन दिन बाद आता है, कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती रोगियों में दीक्षांत प्लाज्मा के प्रभाव के परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए सबसे बड़ा यादृच्छिक परीक्षण, द लैंसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला है कि अकेले सामान्य देखभाल की तुलना में, उच्च-टाइटर दीक्षांत प्लाज्मा ने 28-दिवसीय मृत्यु दर को कम नहीं किया। शोधकर्ताओं ने कहा, “कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों में, उच्च-टाइटर दीक्षांत प्लाज्मा ने जीवित रहने या अन्य निर्धारित नैदानिक ​​​​परिणामों में सुधार नहीं किया।”

चीन और नीदरलैंड में इसी तरह के अध्ययनों ने पहले अस्पताल में भर्ती कोविड -19 रोगियों में नैदानिक ​​​​परिणामों में सुधार के लिए सीपीटी के कोई महत्वपूर्ण लाभ का दस्तावेजीकरण नहीं किया है।

प्लाज्मा रक्त का स्पष्ट तरल भाग है जो लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और अन्य सेलुलर घटकों से लिए जाने के बाद रहता है। संक्रमण से ठीक होने वाले रोगियों के रक्त से निकाला गया दीक्षांत प्लाज्मा संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी का एक स्रोत है।

भारत के नैदानिक ​​​​प्रबंधन प्रोटोकॉल ने अब तक दो विशिष्ट मानदंडों को पूरा करने पर दीक्षांत प्लाज्मा के ऑफ-लेबल उपयोग की सिफारिश की थी: प्रारंभिक मध्यम रोग, अधिमानतः एक बार लक्षणों के सात दिनों के भीतर, और सात दिनों के बाद कोई उपयोग नहीं; और हाई टाइट्रे डोनर प्लाज्मा की उपलब्धता।

भारत के सबसे बड़े परीक्षण PLACID ने पहले पाया था कि कोविड -19 को गिरफ्तार करने में दीक्षांत प्लाज्मा अप्रभावी था। पिछले साल अक्टूबर में प्रकाशित एक ICMR अध्ययन ने बताया कि दीक्षांत प्लाज्मा गंभीर कोविड -19 या सर्व-मृत्यु दर की प्रगति में कमी से जुड़ा नहीं था।

PLACID परीक्षण डेटा के प्रकाशन के बाद, ICMR ने कोविड -19 रोगियों में दीक्षांत प्लाज्मा के अनुचित उपयोग को संबोधित करने के लिए एक साक्ष्य-आधारित सलाह जारी की। इसने इस बात पर जोर दिया कि SARS-CoV-2 के खिलाफ विशिष्ट एंटीबॉडी की कम सांद्रता वाला दीक्षांत प्लाज्मा ऐसे एंटीबॉडी की उच्च सांद्रता वाले प्लाज्मा की तुलना में कोविड -19 रोगियों के उपचार में कम फायदेमंद हो सकता है।

14 मई को प्रकाशित रिकवरी परीक्षण के परिणामों से पता चला कि केवल सामान्य देखभाल की तुलना में, उच्च-टाइटर दीक्षांत प्लाज्मा ने 28 दिनों के भीतर निर्वहन की संभावना को कम नहीं किया, या इनवेसिव मैकेनिकल वेंटिलेशन या रोगियों में मृत्यु के समग्र परिणाम की प्रगति की संभावना कम नहीं हुई। रैंडमाइजेशन पर इनवेसिव मैकेनिकल वेंटिलेशन प्राप्त नहीं कर रहे थे।

अध्ययन में कहा गया है, “हमने किसी भी रोगी उपसमूह में किसी भी भौतिक लाभ या दीक्षांत प्लाज्मा के खतरे का कोई सबूत नहीं देखा … COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए, दीक्षांत प्लाज्मा कोई भौतिक चिकित्सीय लाभ प्रदान नहीं करता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here