दिल्ली में बरसे बादल, यूपी-राजस्थान में भारी बारिश का 

नई दिल्ली
बुधवार की सुबह दिल्लीवासियों के लिए काफी सुहानी रही है क्योंकि आज सुबह-सुबह यहां बादल बरसे हैं, जिससे तापमान में कमी आई और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने पहले से ही यहां बारिश के लिए अलर्ट जारी किया था। दरअसल कोरोना संकट से जूझ रहे भारत के कई राज्यों में चक्रवात 'तौकते' ने कहर बरपाया हुआ है। केरल, कर्नाटक, गोवा , महाराष्ट्र और गुजरात में तांडव मचाने के बाद ये अब राजस्थान की ओर मूव कर रहा है लेकिन इसका असर आस-पास के राज्यों में भी दिख रहा है। 

जिसके कारण कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। ऑरेंज अलर्ट के बीच दिल्ली में बरसे बादल मौसम विभाग ने मंगलवार को ऐलान किया था कि साइक्लोन की वजह से दिल्ली, यूपी, एमपी, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और छत्त्तीसगढ़ में हल्की से भारी बारिश का अनुमान है। आज केवल दिल्ली में ही मेघ नहीं बरसे हैं बल्कि यूपी के कई शहरों में रुक-रूककर बारिश हो रही हैं। आईएमडी ने आज और कल भी यहां भारी बारिश का अनुमान लगाया है। 

वहीं मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट कहता है कि अगले कुछ घंटों में यूपी के अतरौली, जट्टारी, खुर्जा, जजाऊ, आगरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मथुरा, राया, बरसाना, नंदगांव (यूपी) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और विराटनगर, कोटपुतली, खैरथल, भिवाड़ी, महानीपुर बालाजी, महावा, नदबई, नागौर, अलवर, भरतपुर, डीग (राजस्थान) में भारी बारिश की आशंका है। तीन दिनों तक दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है आईएमडी ने यह भी कहा है कि 19 मई से लेकर अगले तीन दिनों तक दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। 

यही नहीं अगले तीन दिनों तक एमपी, बिहार, झारखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है, तो वहीं पहाड़ों पर मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्तऱाखंड में तो भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून 1 जून को केरल में दस्तक दे देगा, इस बार मानसून सीजन बढ़िया रहेगा। विभाग के मुताबिक मई के अंतिम सप्ताह में देश में प्री-मानसून गतिविधि होगी और इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है। मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here