दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढेर में लगी भीषण आग

नई दिल्ली

दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढेर में भीषण आग लगी है। मंगलवार शाम से लगी ये आग आस-पास के इलाके के लोगों के लिए परेशानी बन गई है और उनका दम घोंट रही है। हालांकि फायर बिग्रेड की गाड़ियां इस आग को बुझाने की कोशिश में लगी हैं लेकिन आग पर अभी भी पूरी तरह से काबू नहीं किया जा सका है।

इस आग (Bhalswa Landfill Fire) की चपेट में एमसीडी का जंकयार्ड (कबाड़ का बाड़ा) भी आ गया है और इसके अलावा कई कारें और रेहड़ियां पूरी तरह से जल गई हैं। भीषण आग के प्रकोप को देखते हुए पास के ज्ञान सरोवर स्कूल को एक हफ्ते के लिए बंद किया गया है और लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। एक ट्विटर यूजर ने इस आग का वीडियो भी ट्विटर पर पोस्ट किया है।

गाजीपुर साइट पर भी इस साल 2 बार लगी आग

इस सीजन में पहली बार भलस्‍वा साइट (Bhalswa Landfill Fire) पर आग लगी है। इससे पहले गाजीपुर साइट इसी साल 2 बार आग की चपेट में आ चुकी है। इसी साल 28 मार्च को पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट में ऐसा वाकया हुआ था। हालांकि इस बार दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) से इस मामले में जांच के बाद रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

आग के प्रभाव की वजह से आस-पास के लोगों की आंख में जलन और सांस लेने में तकलीफ आ रही है। इसके अलावा कूड़े के ढेर से जो धुंआ निकल रहा है, उससे प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। जानकारों का कहना है कि अगर जल्द ही इस आग पर काबू नहीं पाया गया तो ये जनता को काफी नुकसान पहुंचा सकती है और प्रदूषण के लेवल को काफी बढ़ा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here