दिन में कितनी मात्रा से ज्यादा नहीं करना चाहिए चीनी का सेवन

मीठा खाना हम सभी को पसंद होता है, लेकिन आमतौर पर इससे होने वाली बीमारियों के डर के कारण हमें मिठी चीजों से समझौता करना पड़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दिन में एक नियत मात्रा में ही चीनी या उससे बने उत्पादों का सेवन किया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है। अब आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर दैनिक रूप से कितना मात्रा में चीनी का सेवन करने में कोई हानि नहीं है? विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में किसी व्यक्ति को 100 कैलोरी (लगभग 6 चम्मच या 24 ग्राम) से अधिक मात्रा में एडेड शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि चीनी के सेवन को लेकर विशेषज्ञ और क्या सुझाव देते हैं?

नवंबर 2020 में 'द इकोनॉमिक टाइम्स' में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत, दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उपभोक्ता है। यानी दुनिया के अन्य देशों की तुलना में यहां के लोग चीनी का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। मस्तिष्क की शक्ति, मांसपेशियों की ऊर्जा और हमारे शरीर की कोशिकाओं के समुचित कार्यों को जारी रखने के लिए शुगर को ही सबसे बेहतर ऊर्जा को स्रोत माना जाता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है।

इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन के मुताबिक चीनी से भी शरीर को उतनी ही मात्रा में कैलोरी मिलती है जितनी की अन्य खाद्य पदार्थों से। इसके दुष्प्रभाव भी उन्ही लोगों में ज्यादा देखने को मिलते हैं जो इस तरह की कैलोरी को ठीक से बर्न नहीं कर पाते हैं। इन्हीं लोगों को मोटापो और अन्य रोगों का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है। अगर नियत मात्रा में चीनी का सेवन किया जाए और इससे मिलने वाली कैलोरी को सही तरीके से बर्न किया जाए तो इससे शरीर को नुकसान नहीं है।

विशेषज्ञों के मुताबिक पैक्ड भोजन की खरीदारी करते समय लेबल जरूर पढ़ें और उसमें मौजूद शुगर की मात्रा की जाँच जरूर कर लें। उदाहरण के लिए एक टेबल स्पून केचप में इतनी ही मात्रा शुगर की होती है। एफडीए के अनुसार दैनिक रूप से लिए जा रहे कुल कैलोरी में शुगर की मात्रा 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा मात्रा में चीनी के सेवन की न तो जरूरत होती है और न ही इससे कोई लाभ है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में चीनी के सेवन से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप उन उत्पादों का सेवन कम कर दें जिनमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। सामान्यतौर पर 1 चम्मच में चीनी का चार ग्राम की मात्रा आती है, इस आधार पर आप दैनिक रूप से चीनी के सेवन को निर्धारित कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here