तटरक्षक बल ने कारवार के पास आठ वैज्ञानिकों सहित 36 लोगों को बचाया

पणजी ll भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने बृहस्पतिवार को सीएसआईआर-राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (एनआईओ) के एक अनुसंधान जहाज में इंजन में खराबी आने के बाद कर्नाटक में कारवार तट के निकट 36 लोगों को बचा लिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि जहाज में आठ वैज्ञानिकों समेत 36 लोग सवार थे। उन्होंने कहा कि कारवार के निकट जहाज के फंसने का खतरा पैदा हो गया था, जिसके कारण व्यापक रूप से तेल रिसाव हो सकता था।आईसीजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘आरवी सिंधु साधना नामक पोत का इंजन खराब हो गया था और यह तीन समुद्री मील की गति से चल रहा था। जब खतरे का संकेत मिला तो वह जमीन से लगभग 20 समुद्री मील दूर था।

उन्होंने कहा कि इस जहाज में आठ वैज्ञानिकों सहित 36 लोग सवार थे और इसमें कुछ महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपकरण एवं अनुसंधान डेटा भी था।

अधिकारी ने कहा कि इस घटना के कारण तेल रिसाव का खतरा भी पैदा हो गया था जिससे समुद्री पर्यावरण में विनाशकारी प्रदूषण हो सकता था।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में सूचना मिलने के बाद आईसीजी ने बचाव अभियान के लिए एक कुशल दल के साथ अपने अत्याधुनिक पोत को क्षेत्र में भेजा।

अधिकारी ने कहा कि मौसम की विषम परिस्थितियों के बावजूद आईसीजी दल ने जहाज को बचाने के लिए निर्बाध बचाव अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि जहाज पर सवार सभी सदस्य सुरक्षित और स्वस्थ हैं।

भाषा देवेंद्र नेत्रपाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here