डार्क बियर के फायदे देखे।

कहते हैं हर किसी का एक दिन आता है, ठीक वैसे ही आज शराब का दिन यानी ‛Beer Day’ है। 6 अगस्त को दुनिया भर के लोग इंटरनेशनल बीयर डे सेलिब्रेट करते हैं। वैसे पीने वाले तो बियर दिवस का इंतजार नहीं करते, क्योंकि वे इसी से अपने जश्न की रौनक को बढ़ाते हैं और आए दिन ही इसकी चुस्कियां लेते हैं। बियर को जहां कुछ लोग अपने फंक्शन में शामिल करते हैं तो कुछ दिन भर के काम की थकान को दूर करने के लिए एक बियर का प्याला पीते हैं। बियर हजारों सालों से इंसानों के साथ है और आज हम यहां बियर और डार्क के बारे में कुछ बातें आपसे साझा कर रहे हैं।

क्यों मनाया जाता है बियर डे?​

एक्सपर्ट मानते हैं अगर आप बीयर एक सीमित मात्रा में लेते हैं तो इससे हमारी सेहत को कई स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं और यही वजह है कि इस खान का गठन किया गया था। इसके सेवन के बहुत फायदे हैं जिनका यहां हम जिक्र कर रहे हैं।

सीमित मात्रा में बियर के सेवन करने से एनर्जी बनी रहती है।
अनिद्रा की समस्‍या दूर होती है।
बियर कैंसर का खतरा कम कर सकती है।
बालों के लिए बियर फायदेमंद बताई जाती है।
बियर विटामिन बी का स्‍त्रोत भी है।
बीयर पीने से स्किन ग्‍लो करती है।

​कब से हुई बियर डे की शुरुआत?

Beer Day की शुरुआत अमेरिका के कैलिफोर्निया में सांताक्रूज के एक लोकल इवेंट से हुई थी। पहले इस खास को सिर्फ उसी जगह ही सेलिब्रेट किया जाता था लेकिन अब ये दूसरे देशों में मनाया जाने लगा। जानकारी के मुताबिक यह डे करीब 207 शहरों, 6 महाद्वीपों और 50 देशों में बियर डे का जश्न मनाया जाता है।

आपको बता दें कि पहले ये खास दिन 5 अगस्‍त को मनाया जाता था लेकिन 2012 में इसकी तारीख बदलने की चर्चा हुई और 6 अगस्‍त तय की गई। इसके बाद से 6 अगस्‍त को अंतरराष्ट्रीय बीयर दिवस (International Beer Day) की मनाने की घोषणा हुई।

​पीने के लिए डार्क बियर है बेहतर ऑप्शन

यदि आप अभी भी बियर पीने के नौसिखिया हैं और अपने लिए सही प्रकार की शराब खोजने की खोज कर रहे हैं तो डार्क बियर सही ऑप्शन हो सकता है। लाइट बियर के बजाय डार्क बीयर का चयन करना सही होगा, जिसे आप Beer Bar की विनर कह सकते हैं। डार्क वाली बियर का स्वाद भी लोगों को काफी पसंद आता है और ये बहुत स्ट्रांग होती है। इतना ही नहीं, डार्क बीयर से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

​पोषक तत्वों से भरपूर डार्क बियर के इतने हैं फायदे

डार्क बीयर आपके दिल की सेहत के लिए अच्छी हो सकती है। इस स्वादिष्ट ड्रिंक में फ्लेवोनोइड्स की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होता है।
डार्क बियर शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदर्शित करती है।
डार्क बियर में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो आपके ब्लड हीमोग्लोबिन के लिए अच्छा है
डार्क बियर उस तरह की ड्रिंक आप पार्टी के अलावा दवा के रूप में भी ले सकते हैं।
एक गिलास डार्क बियर को भोजन के पहले ले सकते हैं या बाद में पीने से भी सेहत के लिए इतनी खराब नहीं होती।
डार्क बियर की सामग्री बाकी की तुलना में ज्यादा रोस्टेड होती है लेकिन स्वाद में ये लाजवाब है। ज्यादा रोस्टेड होने से से इसका टेस्ट बढ़ता है।

​कितने प्रकार की बियर

बियर के कई प्रकार होते हैं। इनमें एले, माल्‍ट, लागर, स्‍टाउट, एम्‍बर, ब्‍लॉन्‍ड, व्‍हीट, ब्राउन, डार्क और स्‍ट्रांग बियर आदि हैं। इन सभी तरह की बियरों को अलग तरह से तैयार किया जाता है। सभी बियर के फायदे और नुकसान दोनों हैं। इसलिए जब भी आप पीते हैं तो इसकी मात्रा को ध्यान में रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here