जिमनास्टिक की ट्रेनिंग लेकर Overweight और Unfit कहने वालों की जरीन खान ने की बोलती बंद, जानें इसके Health benefits

बॉलीवुड एक्ट्रेस जरीन खान सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए अक्सर बॉडी पॉजिटिविटी का संदेश देती हैं। खास बात ये है कि वे अपनी बॉडी के बारे में भी खुलकर बात करने से कभी नहीं कतराती हैं। जरीन ने लेटेस्ट इंस्टाग्राम में एक खास ट्रेनिंग को लेकर अपने फैंस के साथ जानकारी साझा की है। ‘हेट स्टोरी 3’ की एक्ट्रेस ने बताया कि उन्होंने जिमनास्टिक की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी है। पोस्ट के जरिए उन्होंने उनका जज्बा तोड़ने वालों को लेकर अपनी आपबीती भी बयां की है।

वीर एक्ट्रेस ने बताया कि जिमनास्टिक ट्रेनिंग के बीच उनका सामना ऐसे कई लोगों से हुआ जिन्होंने उनके शरीर के बढ़े वजन के कारण डिमोटीवेट करने की कोशिश की थी। हालांकि, उन्होंने किसी की नहीं सुनी और आगे बढ़ने का फैसला किया। ऐसा कर जरीन उन सबके लिए प्रेरणा बन चुकी हैं जो अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं और कम करने की कोशिश भी नहीं करते। यहां हम जरीन की ट्रेनिंग के साथ-साथ जिमनास्टिक से होने वाले फिटनेस वेनिफिट्स के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं।

​वजन को लेकर जरीन को किया गया डिमोटीवेट

जरीन अपनी पोस्ट में लिखती हैं, 'कुछ लोगों ने मुझसे कहा कि मैं इस व्यायाम फॉर्म यानी जिमनास्टिक खेल के लिए अधिक वजनी हूं, और केवल पतले या आइडल वेट वाले लोग ही इसके लिए परफेक्ट हैं। कुछ अन्य लोगों ने मुझसे कहा कि मैं इसे नहीं सीख सकती क्योंकि मैंने एक निश्चित एज लिमिट पार कर ली है।' 34 वर्षीय एक्ट्रेस ने कहा कि 'क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जिसे आप बचपन में सीखते हैं और जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं वैसे-वैसे आप इसे करने में सक्षम हो जाते हैं।'

​जरीन ने दिया आलोचकों को करारा जवाब और बनीं प्रेरणा

यही वजह है कि लोग जरीन को आगाह करते रहे कि उन्हें जिमनास्टिक की ट्रेनिंग के लिए पहले खुद को शेप में करना होगा और अपनी फिटनेस को एक अच्छे लेवल पर लाना होगा। कई लोगों के ऐसा कहने बावजूद जरीन ने हाल ही में जिम्नास्टिक में अपनी फर्स्ट क्लास यानी प्रथम श्रेणी यानी पूरी की। इस बात की भी अभिनेत्री ने खुद ही जानकारी दी है।

जरीन ने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “आखिरकार, मैंने अपने आस-पास के इन सभी डिमोटिवेटिंग माउथ (हौंसला गिराने वाले लोगों) से कहा, कि मैंने अपनी फर्स्ट क्लास पूरी की।’ उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें वे सहजता से हैंडस्टैंड करती दिख रही हैं।

​कमाल की आर्ट है जिमनास्टिक

हैंडस्टैंड जिम्नास्टिक में बुनियादी स्थितियों में से एक है, जिसमें सीधे हाथ, सीधे पैर एक साथ पकड़े हुए और पैर की उंगलियों की विशेषता है। यकीनन यह कमाल की आर्ट है जिसे कर पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन अगर आपमें भी जरीन की तरह हौसला तो आप भी इसे कर सकते हैं। जरूरत है तो बस जज्बा और दर्द सहने की क्षमता की। आपको बता दें कि जिमनास्टिक से कई स्वस्थ्य लाभ भी हैं।

​फ्लेक्सिबल हो जाती बॉडी

जो लोग जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग शुरू से ही करते हैं उनका शरीर बहुत अधिक लचीला हो जाता है। अभ्यास करने से आप शरीर को कितना भी लचीला बना सकते हैं। जब आप कोई ऐसी प्रैक्टिस करते हैं जिसमें आपको फ्लेक्सिबल मूव्स की जरूरत है तो आप खुद इस बात की जांच कर सकते हैं कि जिम्नास्टिक से आपके शरीर के लचीलेपन में कितना सुधार हुआ है।

​शारीरिक क्षमता बढ़ाता है जिमनास्टिक

अगर अपनी शारीरिक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग लेना शानदार विकल्प है। एक जिमनास्टके लिए उसके शरीर का ऊपरी और निचला हिस्सा समान रूप से शक्तिशाली होना जरूरी है। इस ट्रेनिंग में खिलाड़ी को एक पाइपनुमा इंस्ट्रूमेंट पर चलाया जाता है। इस ड्यूरेशन में प्रतिभागी छोटे-बड़े रॉड की ऊंचाई को पार कर आगे बढ़ते हैं और फिर इसी तरह अपनी कलाबाजी करते हुए टेबल पार कर जाते हैं।

जब आप जिमनास्टिक की ट्रेनिंग लेते हैं तो समझिए आपको वहां आपका फिटनेस का प्रशिक्षण भी पूरा हो जाता है। क्योंकि जिमनास्टिक में आपको पुशअप और क्रंचेस भी करने होते हैं जिससे आपकी फिटनेस मैंटेन रहती है। ऐसे में अगर आप इस आर्ट को सीखना चाहते हैं फिटनेस ऑटोमैटिक ही मैंटेन हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here