जांच बढ़ी तो संक्रमितों की संख्या पहुंची 323, 11 अप्रैल से मनेगा टीकाकरण उत्सव

ग्वालियर
कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रशासन ने जैसे ही जांच की संख्या बढ़ाई तो संक्रमितों का आंकड़ा 323 पर पहुंच गया। दो दिन पहले तक जांच का औसत आंकड़ा 1600 था। गुस्र्वार और शुक्रवार को 2000 से अधिक लोगों की जांच कराई जा रही है। शुक्रवार को जीआर मेडिकल कॉलेज 2165 लोगों की जांच में संक्रमण दर अब तक की सबसे अधिक 14.9 हो चुकी है। कोरोना की चपेट में आने वाले लोगों की मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें से दो शहर के एक मरीज खरगोन का रहने वाला है।

अप्रैल के नौ दिनों में 15418 लोगों की जांच में संक्रमितों का आंकड़ा 1702 पर पहुंच गया है। इस दौरान संक्रमण की औसत दर 11 फीसद रही है। मार्च में संक्रमण दर महज साढ़े तीन फीसद थी, जो तीन गुना बढ़ चुकी है। अब बात कोरोना से मरने वालों की करें तो नौ दिन में 18 लोगों ने दम तोड़ा है। शुक्रवार को सुपर स्पेशियलिटी में इलाज ले रहे शब्द प्रताप आश्रम के विनोद कुमार श्रीवास्तव की मौत हो गई तो वहीं पर इलाज ले रहे 56 वर्षीय रमेश सक्सेना ने दम तोड़ दिया। गुस्र्वार-शुक्रवार की दरमियानी रात को खरगोन के 67 वर्षीय साहब सिंह की मौत हो गई। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 19330 हो गई। जबकि 60 मरीज स्वस्थ होने पर कुल स्वस्थ की संख्या 17305 हो गई। जबकि 1782 एक्टिव मरीज हो चुके हैं।

टीकाकरण शनिवार को नहीं होगा। रविवार से टीकाकरण उत्सव पूरे देश में मनाया जाएगा। ग्वालियर जिले के लिए ढाई लाख डोज पुणे से चल दिए हैं, जो रविवार को मिल जाएंगे। इसके बाद ग्वालियर में टीकाकरण उत्सव मनाया जाएगा। 11 से 14 अप्रैल के बीच चलने वाले टीकाकरण उत्सव में हर दिन 25 हजार लोगों को वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके। इस कारण से शनिवार को टीकाकरण रद्द कर दिया गया है। जिससे 11 से 14 अप्रैल के बीच होने वाले टीकाकरण उत्सव की तैयारियां पूरी की जा सकें और केंद्र बनाए जा सकें। शुक्रवार को 95 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ जिसमें 8492 लोगों ने संजीवनी ली है। स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान के ज्वाइंट डायरेक्टर डा.अशोक दीक्षित ने बताया कि रविवार से टीकाकरण उत्सव शुरू हो रहा है। इसकी तैयारियां की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here