छ.ग. सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए ’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान प्रारंभ कर रही है, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर साझा की जानकारी

हमर_बेटी_हमर_मान
हमर_बेटी_हमर_मान
रायपुर,

छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान प्रारंभ करने जा रही है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर साझा की जानकारी। ’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिस समाज में बेटियां सुरक्षित और सशक्त हो, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है। ’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान के तहत राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल, कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन देंगी और संवाद करेंगी।

गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं, युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जायेगी। ’हमर बेटी हमर मान’ हेल्पलाइन के लिये एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जायेगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी। महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जायेगी। ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाये, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई.जी. रेंज का होगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने अभियान की पूर्ण जानकारी ट्विटर द्वारा साझा किया  

जिस समाज में बेटियाँ सुरक्षित और सशक्त हों, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है। आपके साथ साझा करना चाहूँगा कि बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ‘हमर बेटी- हमर मान’ अभियान प्रारंभ करने जा रही है।

राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी ज़िलों में स्कूल/कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके क़ानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन और संवाद करेंगी। गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं/युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगीहमर बेटी- हमर मान Helpline के लिए एकमोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी। 

उन्होंने कहा, हमने यह भी तय किया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी, साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई. जी. रेंज को होगा। महिला सुरक्षा हेतु लांच किए गये  APP के संबंध में स्कूल/कॉलेजों में जाकर उसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here