घरेलू उपाय से पाएं खूबसूरत,चमकदार नाखून..

लाइफ स्टाइल.

आप जानते है कि अगर आपको नेचुरल तरीके से खूबसूरती न मिले तो बाहर की खूबसूरती ज्यादा देर नहीं टिकती है. चेहरे के साथ-सथ हम अपने नाखूनों में भी अधिक ध्यान देते है. जिससे कि वह भी खूबसूरत और मजबूत रहे, लेकिन कई कारणों के कारण वह ज्यादा टिक नहीं पाते है. या तो वह फट जाते है या फिर टूट जाते है. जिसके कारण आप आर्टिफिशियल नाखूनों का सहारा लेते है. जो कि आपके स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होते है.

आमतौर में पैरों की उंगलियों के नाखून के मुकाबले हाथ की उंगलियों के नाखून जल्दी बढ़ते हैं. अगर आपके नाखूनों में किसी तरह की समस्या है, तो वे बढ़ नहीं पाते. इसका मुख्य कारण ठीक ढंग से खाना नहीं खाना, पोषक तत्वों, विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है.

अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून भी खूबसूरत, मजबूत और चमकदार हो तो आप किचन में मौजूद कुछ चीजें ये काम कर सकती है. जो कि बिना ज्यादा जेब ढीली किए हो जाएगा. तो फिर देर किस बात की. ट्राई करें ये घरेलू उपाय और पाएं खूबसूरत, मजबूत, चमकदार नाखून.

  1. नींबू

यह विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. यह आपके नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से आपके नाखूनों की लंबाई बढने के साथ-साथ चमक और मजबूती आती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस, कुछ बूंदे जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर नाखूनों की मालिश करें. फिर इसे दस मिनट तक नाखूनों पर अच्छी तरह से मलते रहें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. आप चाहें तो नींबू को स्लाइड्स में काटकर नाखूनों पर मल सकती हैं.

इसके जूस में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको इस्तेमाल करने के लिए थोड़े सा संतरे का जूस लेकर उसमें अपने नाखूनों को दस से पंद्रह मिनट तक डुबोएं रहें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो कर उस पर मॉस्चराइजर लगा लें. अगर आप चाहते है कि आपके नाखून खूबसूरत हो तो इसका इस्तेमाल रोज करें.

3. जैतून का तेल

जैतून के तेल में कई ऐसे तत्व पाएं जाते है जो कि आपके नखूनों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए रात को सोते समय हाथ तथा पैरों के नाखूनों पर जैतून के तेल की मालिश पांच मिनट तक करें. और दूसरे दिन साफ पानी से धो लें. इसके अलावा आप चाहें तो 15-20 मिनट के लिए अपने नाखूनों को जैतून के तेल में डूबो कर रखें. इससे शरीर में खून के संचार बढ़ता है. जोकि आपके लिए फायदेमंद है.

4. टमाटर

टमाटर हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है. जोकि आपके नाखूनों के लिए फाय़देमंद है. इसके लिए टमाटर के रस को थोड़े से जैतून का तेल मिलाकर कम से कम 15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डूबाकर रखें. इससे आपके नाखूनों को लम्बा और मोटा बनाता है. इसका मुख्य कारण इसमें पाया जाने वाला बायोटिन नामक तत्व है.

5. नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल हम कई तरह से करते हैं. यह हमारे सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी लाभकारी है. इससे आप अपने नाखूनों को मजबूत, चमकदार और लंबे बना सकते है. इसके लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके रोजाना रात को सोने से पहले हाथ और पैरों के नाखूनों पर मालिश करें. वहीं इसके मालिश से नाखून चमकदार और लम्बे होते हैं.

6. अलसी का तेल

अगर आप चाहते है कि आप लम्बें नाखून हो, तो इसके लिए अलसी का तेल इस्तेमाल कर सकते है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और जिंक की मात्रा के साथ विटामिन बी, पोटैशियम, मैग्नेशियम और लैक्थिन पाया जाता है जो नाखूनों को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए अपने नाखूनों पर एक मिनट तक के लिए मलते रहें. फिर साफ पानी से धो लें. रोजाना दिन में कम से कम एक बार इसका इस्तामल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here