गोलमेज बैठक में भारत से द्विपक्षीय रिश्तों के सभी पहलुओं की हुई समीक्षा

नैरोबी
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को यहां मंत्री स्तरीय गोलमेज बैठक में केन्या के शीर्ष मंत्रियों के साथ दोनों देशों के बीच व्यापक साझेदारी के निर्माण को लेकर चर्चा की। केन्या की विदेश मंत्री रशैल ओमामो की अध्यक्षता में हुई बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई।

इस बैठक में केन्या की रक्षा मंत्री मोनिका जुमा, व्यापार एवं उद्योग मंत्री बैटी सी मैना, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री जोए म्यूचेरी ईजीएच, ऊर्जा मंत्री चार्ल्स केटेर, सहायक वित्त मंत्री नेल्सन, सहायक स्वास्थ्य मंत्री राशिद अब्दी अमान तथा गृह मंत्री एंग कारांजा किबिचो शामिल हुए।

बैठक के बाद जयशंकर ने ट्वीट कर वरिष्ठ मंत्रियों का आभार जताया और उनके विचार, उत्साह व संकल्प की सराहना की। उन्होंने ट्वीट किया, मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक में आज व्यापक साझेदारी के निर्माण को लेकर चर्चा की गई। विदेश मंत्री रशैल ओमामो बैठक की अध्यक्षता करने के लिए आपका शुक्रिया।’’

 विदेश मंत्री एस. जयशंकर का केन्या में भारतीय समुदाय के विभिन्न वर्गों के साथ ‘सार्थक’ ऑनलाइन संवाद हुआ। इस पूर्वी अफ्रीकी देश के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए जयशंकर यहां तीन दिनी दौरे पर गए हैं। केन्या में भारतीय मूल के करीब 80,000 लोग हैं जिनमें से करीब 20,000 भारतीय नागरिक हैं।

यहां भारतीय उच्चायोग ने रविवार रात को ट्वीट किया, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने केन्या के आधिकारिक दौरे पर स्थानीय भारतीय समुदाय के विभिन्न वर्गों के साथ ऑनलाइन बातचीत की। इसमें बताया गया कि बैठक का संयोजन केन्या में भारत के उच्चायुक्त डॉ. वीरेंद्र पॉल ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here