गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल होंगे, शाम को करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए सीएम,

गांधीनगर.

गुजरात के अगले सीएम भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री (Bhupendra Patel New CM of Gujarat) होंगे. रविवार को गांधीनगर में विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र सिंह का नाम तय किया गया. बताया जा रहा है कि भूपेंद्र पटेल आज ही गर्वनर आचार्य देवव्रत से मुलाकात कर सरकार बनाने दावा कर सकते हैं. कहा यह भी जा रहा है कि गर्वनर से मुलाकात के बाद भूपेंद्र पटेल मंगलवार को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं.

भूपेंद्र सिंह गुजरात की घाटलोदिया सीट से विधायक हैं. सीएम की रेस में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल पटेल, डिप्टी सीएम नितिन पटेल, सीआर पाटिल और गोरधन झड़फिया भी थे, लेकिन गुजरात बीजेपी विधायक दल की बैठक में फाइनल मुहर भूपेंद्र पटेल के नाम पर लगी.

पेंद्र भाई रजनीकान्त पटेल ने विधानसभा चुनाव 2017 में अहमदाबाद जिले की घाटलोडिया सीट सीट से कांग्रेस के शशिकांत वासुदेवभाई पटेल को हराया था. दरअसल शनिवार को राज्य की राजनीति में सबसे बड़ा उलटफेर हुआ था. 2016 से गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर काबिज विजय रुपाणी ने अचानक सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. रुपाणी ने शनिवार को राज्यपाल से मुलाकात कर अपने पद से इस्तीफा दिया था. रुपाणी ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया था जब विधानसभा चुनाव में एक साल से भी कम का वक्त बचा हुआ है.सूत्रों का कहना है कि भूपेंद्र पटेल मंत्रिमंडल में कई बड़े बदलाव कर सकते हैं. कई मौजूदा मंत्री को हटाया जा सकता है, जबकि कुछ नए मंत्री बन सकते हैं.

इस्तीफे के बाद क्या बोले थे रुपाणी?

इस्तीफे के बाद रुपाणी ने कहा था, “मुझे जो काम मिला मैंने उसे पूरा किया. आगे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसे ईमानदारी से निभाऊंगा” विजय रुपाणी ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुझे पार्टी द्वारा भविष्य में जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, उसका मैं पालन करूंगा और नई ऊर्जा के साथ प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के मार्गदर्शन में काम करता रहूंगा.

नितिन पटेल ने कही ये बात

गुजरात में विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद अगले मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए रविवार को होने वाली विधायक दल की बैठक से पहले, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि विधायक दल का नेता “लोकप्रिय, मजबूत, अनुभवी और सभी को स्वीकार्य होना चाहिए.” उन्होंने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा कि वह इस चरण में किसी का नाम नहीं लेंगे और भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व नए मुख्यमंत्री के नाम पर निर्णय लेगा. यह पूछ जाने पर कि गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर कौन सबसे योग्य है, पटेल ने रविवार को कहा कि नेता को “लोकप्रिय, मजबूत, अनुभवी और सर्व स्वीकार्य होना चाहिए.”

उन्होंने गांधीनगर में अपने आवास के बाहर कहा, “मैं यहां किसी संभावित नाम पर अपनी व्यक्तिगत राय देने नहीं आया हूं. नए मुख्यमंत्री का चुनाव केवल एक खाली पद को भरने की कवायद नहीं है. गुजरात को एक सफल नेतृत्व की जरूरत है ताकि राज्य सबको साथ लेकर विकास कर सके.”

उन्होंने कहा कि भाजपा संसदीय बोर्ड की ओर से नियुक्त दो पर्यवेक्षक- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद जोशी आज गुजरात पहुंचे हैं और वे पार्टी के विधायकों तथा अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here