गर्मियों में बीमारियों से बचना है तो अपनाएं ये टिप्स

 

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. गर्मी और उमस के बीच यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है. पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा बना रहता है. साथ ही साथ लू से भी सेहत को बड़ा नुकसान होता है. आइए आज आपको गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के कुछ खास टिप्स बताते हैं.

हाइड्रेटेड रहें: यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है तो आप 90 फीसदी बीमारियों से लड़ सकते हैं. पानी को शरीर के फाइबर द्वारा हमारे कोलोन में खींच लिया जाता है और यह नरम मल बनाने में शरीर की मदद करता है. साथ ही बिना किसी तकलीफ के इसका रास्ता भी आसान हो जाता है.

फाइबर इनटेक: अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर के बेहतरीन स्रोत वाले खाद्य पदार्थ हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं और व्यक्ति कब्ज होने की आशंका से दूर होता है, जो अंतत: फिशर का कारण बनता है.

कम कैफीन: गर्मी में कैफीन का सेवन भी आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है, जो आगे चलकर अल्सर, एसिडिटी और जलन का कारण बनता है.

वर्कआउट: पसीने का निकलना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है. साथ ही आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में भी सहायक है. हम जितना अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे, हमारे लिए जीवन खुशहाल होगा.

धूप से दूरी: गर्मी के मौसम में धूप की तेज किरणों से दूर रहने में ही भलाई है. संभव हो तो धूप में तीन घंटे से ज्यादा रहने से परहेज करें और सूती जैसे हल्के कपड़े पहनें. ज्यादा देर धूप में रहने से आप बीमार पड़ सकते हैं.

नियमित हेल्थ चेकअप: कई बार हम कुछ लक्षणों की गंभीरता को नजरअंदाज करते हुए डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं. लेकिन बेहतर होगा कि स्वास्थ्य के मालमों में हम विशेषज्ञ से संपर्क करें. किसी भी तरह की गंभीर समस्या से बचने के लिए नियमित तौर पर हेल्थ चेकअप के लिए जाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here