खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में हरियाणा की बढ़ती खेल संस्कृति प्रतिबिंबित हो : डॉ. अमित अग्रवाल

हरियाणा. 
विश्व भर में अपनी अनुकूल खेल संस्कृति के लिए एक विशेष पहचान रखने वाला राज्य हरियाणा, आगामी खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने आज संबंधित अधिकारियों को खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के आयोजन की तैयारियों में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका एवं जिम्मेदारी को परिभाषित करते हुए एक व्यापक योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह एक मेगा इवेंट है, इस लिए इसके आयोजन में राज्य में बढ़ती खेल संस्कृति प्रतिबिंबित होनी चाहिए।
डॉ. अमित अग्रवाल आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। राज्य सरकार 4 जून से 13 जून, 2022 तक इस कार्यक्रम की मेजबानी करेगी। बैठक के दौरान, डॉ. अग्रवाल ने संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम के सुचारू आयोजन की योजना बनाने में शामिल निजी एवं सरकारी निकायों के बीच बाधामुक्त संचार सुनिश्चित करने को कहा ताकि यदि कोई अंतर हो तो उसे खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं आयोजनों का विस्तृत घटनाक्रम तैयार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आयोजन से संबंधित सूचना के प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया जाना चाहिए और पोस्टर्स एवं होर्डिंग को सावधानीपूर्वक ऐसी जगह लगाया जाना चाहिए जहां से उनकी अधिकतम पहुंच सुनिश्चित हो सके।
डॉ. अग्रवाल ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए प्रमुख हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा की और उन्हें इससे संबंधित नए-नए सुझाव देने के लिए भी कहा ताकि आयोजन को और अधिक सफल बनाया जा सके। उन्होंने सुझाव दिया कि इस कार्यक्रम के दौरान हालांकि मुख्य रूप से पंचकूला के अलावा शाहबाद, अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन कुछ प्रचार कार्यक्रमों को उभरते खिलाड़ियों के क्षेत्रों में आयोजित करने की योजना बनाई जा सकती है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया जा सके।
डॉ. अग्रवाल ने कहा कि 8 मई, 2022 को पंचकूला के इन्द्रधनुष सभागार में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शुभंकर (मस्कट) और लोगो लॉन्च किया जाएगा और हमें इसके सुचारू संचालन के लिए व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए।
बैठक में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्रीमती वर्षा खंगवाल और उप सचिव  अमन कुमार के अलावा खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन, मुख्यमंत्री के ओएसडी (विशेष प्रचार) गजेंद्र फोगट और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here