कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के हो पुख्ता प्रबंध-राज्य मंत्री परमार

भोपाल

कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध करें। सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में बेहतर प्रदर्शन करें, साथ ही पात्रों को समय पर लाभ मिले ऐसी व्यवस्था करें। शासकीय निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। गुणवत्ता में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह निर्देश स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री और बैतूल जिले के प्रभारी मंत्री इन्दर सिंह परमार ने बैतूल में जिला योजना समिति की जिले में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की मैराथन समीक्षा बैठक में दिए।

परमार ने कहा कि किसानों के हित में यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति का प्रबंध करें, साथ ही जिले में अवैध शराब विक्रय एवं निर्माण पर सख्ती से रोक लगाएं। परमार ने कहा कि बिजली के बिलों संबंधी शिकायतों का विद्युत विभाग द्वारा यथोचित निराकरण किया जाए, ताकि उपभोक्ताओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। बैठक में सांसद डी.डी. उइके, प्रधान जिला पंचायत सूरजलाल जावलकर, विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, विधायक मुलताई सुखदेव पांसे, विधायक भैंसदेही धरमूसिंह सिरसाम, विधायक घोड़ाडोंगरी ब्रह्मा भलावी, कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस, पुलिस अधीक्षक सुसिमाला प्रसाद सहित समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

आपात स्थिति से निपटने के लिए करें समुचित प्रबंध

प्रभारी मंत्री परमार ने बैठक में जिले में अतिवृष्टि अथवा बाढ़ की स्थिति में राहत व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रशासन, पुलिस एवं होमगार्ड द्वारा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए समुचित प्रबंध रखे जाएं। यह सुनिश्चित करे कि समस्त आपात उपकरण दुरुस्त रहें एवं राहत अमला चौकस रहे। इस दौरान उन्होंने अन्य राहत व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की।

मुख्यमंत्री कोविड-19 योजनाओं की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री परमार ने सभी पात्र हितग्राहियों के लंबित आवेदनों को त्वरित रूप से निराकरण कर लाभ देने के निर्देश दिए।

राशन वितरण व्यवस्था रहें सुचारू और दुरुस्त

प्रभारी मंत्री परमार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में राशन वितरण व्यवस्था सुचारू और दुरुस्त रहे, इससे संबंधित शिकायतों अथवा समस्याओं का गंभीरता से निराकरण किया जाए। सरकार शीघ्र ही पैकिंग बैग में राशन वितरण की व्यवस्था प्रारंभ कर रही है।

आमजन को वैक्सीनेशन के लिए करें प्रेरित

प्रभारी मंत्री ने कोविड वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी के प्रयास हों कि कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए भी जिले में बेहतर प्रबंध रहें।

पात्रों को ही मिले आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री परमार ने कहा कि योजना के अंर्तगत सर्वेक्षण कर पात्रों को ही आवास का लाभ दिया जाए। इसके साथ ही योजना की किश्तें समय पर मिलें, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में स्वीकृत नल-जल योजनाओं की पूर्णता की स्थिति की भी समीक्षा की। सांसद एवं विधायक निधि के कार्यों में अनावश्यक अड़चन न आये, यह ध्यान रखा जाए।

छात्रों को नि:शुल्क गणवेश वितरण व्यवस्था की समुचित मॉनिटरिंग करने के प्रभारी मंत्री परमार द्वारा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने की स्थिति में शिक्षण व्यवस्था तत्काल प्रारंभ हों, ऐसी व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित की जाए।

सीएम राइज योजनांतर्गत विकसित किए जाने वाले स्कूल भवन का निरीक्षण

राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने सीएम राइज योजनांतर्गत विकसित किए जाने वाले स्कूल शासकीय कृषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैतूल बाजार के भवन एवं अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। परमार ने कहा कि स्कूलों को सर्वसुविधा युक्त बनाया जा रहा हैं। प्रदेश सरकार द्वारा बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

पुलिस जिमनैजियम का उद्घाटन

राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने मंगलवार को पुलिस लाइन में पुलिस कल्याण कार्यों के तहत तैयार किए गए पुलिस जिमनैजियम का शुभारंभ किया। उन्होंने यहाँ उपलब्ध मशीनों का अवलोकन भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here