कोरोना इंपेक्ट: MPPSC-प्री का रिजल्ट अटका, मुख्य परीक्षा होगी लेट

भोपाल
लॉकडाउन के चलते एमपीएससी प्री का रिजल्ट अटका हुआ है। आलम यह है कि इसके चलते ओबीसी आरक्षण पर न तो हाईकोर्ट में सुनवाई हो रही है और न ही इस पर लगी रोक हट पा रही है। इसका असर आगामी वर्ष होने वाली भर्ती परीक्षा में भी पड़ सकता है। वहीं,मुख्य परीक्षा भी लेट होगी । इस बात को लेकर आवेदकों सस्पेंस बना हुआ है। आयोग भी सारा दरोमदार हाईकोर्ट के भरोसे छोड़ दिया है। करीब साढेÞ तीन लाख आवेदकों के भविष्य का फैसला अधर में लटका हुआ है।

एमपीपीएससी 2019 की प्री परीक्षा 12 जनवरी को हुई थी। इसके बाद आयोग जनवरी महीने के अंत तक आंसरसीट जारी कर दी थी, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण में किए गए बदलाव के चलते यह मामला हाईकोर्ट पहुंच गया था। जिस पर हाईकोर्ट ने सुनवाई पूरी होने तक रोक लगा दिया था। आयोग का इस मामले में स्पष्ट कहना है कि हाईकोर्ट से जब तक इसकी सुनवाई पूरी नहीं हो जाती तब तक रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सकता है। हालांकि रिजल्ट घोषित करने की आयोग पूरी तैयारियां कर ली हैं। अब सारा मामला हाईकोर्ट की सुनवाई पर ही टिका हुआ है। जबकि आयोग के कैलेंडर के मुताबिक इसकी मुख्य परीक्षा  मई महीने में हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी इसके काई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।  

आयोग के मुताबिक यदि इसकी सारी गतिविधियां तय समय में नहीं हो पाती तो इसका असर आगामी वर्ष के कैलेंडर पर भी पड़ता है। जिससे इसमें होने वाली देरी का असर आगामी वर्ष की परीक्षा में भी साफ तौर पर पडेÞगा। वैसे भी उक्त परीक्षा एक साल देरी से आयोजित हुई थी। वह भी अब खटाई में पड़ती नजर आ रही है।

दरअसल,आयोग प्री रिजल्ट घोषित करने की पूरी तैयारियों में था,लेकिन ऐन वक्त पर प्रदेश सरकार ने ओबीसी आरक्षण 14 से 27 फीसदी कर दिया था जिससे मामला और पेचीदा हो गया। इसके बाद यह मामला हाईकोर्ट की दहलीज तक पहुंच गया।  जिसमें हाईकोर्ट ने  रोक लगाते हुए सुनवाई पूरी होने तक रिजल्ट न घोषित न करने के निर्देश दिए थे,लेकिन कोरोना के चलते हाईकोर्ट में सुनवाई ही नहीं हो पा रही है।

आयोग के मुताबिक ओबीसी आरक्षण को लेकर सुनवाई 28 अप्रैल को शेड्यूल की गई थी,लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसक ी सुनवाई नहीं हो सकी। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन पार्ट 3 के खत्म होने के बाद अगामी 17 मई के बाद इसकी कुछ स्थिति स्पष हो जाएगी। आयोग के चैयरमैन भास्क र चौबे ने बताया हाईकोर्ट की सुनवाई के बाद ही इस मामले में स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here