किसानों के लिए खुशखबरी ! अब 2000 रुपए की जगह मिलेंगे 4000 रुपए, बस करना होगा ये काम…

 नई दिल्ली.

केंद्र सरकार की बेहद अहम योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Scheme) में अब बड़ा बदलाव हो सकता है, जिससे किसानों को अब दोगुना फायदा होने की उम्मीद है। दरअसल कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस योजना के तहत एक साल में किसानों को मिलने वाली 6000 रुपए की रकम, जल्द ही दोगुना यानी 12000 रुपए हो सकती है। वर्तमान में किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपए की तीन किश्तों में ये पूरी रकम मिलती है। अगर स्कीम में ये बदलाव होता है, तो किसानों को फिर 4000-4000 रुपए की तीन किश्तों 12000 हजार रुपए मिलेंगे। हर 4 महीने में एक किश्त आती है।

अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां बता रहे हैं कि किसान कैसे पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन या पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें PM Kisan के लिए रजिस्ट्रेशन?

  • पहले आप PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) खोलें और  “Farmers Corner” पर जाएं।
  • यहां “New Farmer Registration” का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर अपना आधार नंबर लिखें, जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है। जैसेकि आप किस राज्य से हैं, कौनसा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी।
  • इसके अलावा आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए आप सुरक्षित भी कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ये कागज जरूरी

  • आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए।
  • इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेट हुआ बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो।

फोन करके ले सकते हैं मदद

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए, तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके भी जानकारी ले सकते हैं। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here