कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा की, जनदर्शन एवं मुख्यमंत्री जन चौपाल के प्राप्त आवेदनों के निराकरण को प्राथमिकता देने कहा

सहकारी बैंक की नई शाखाएं खोलने की आवश्यकता पर हुई चर्चा, नान और एफसीआई में जल्द चावल जमा करने के दिए निर्देश

रायपुर,

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज यहां अपने चेंबर में विभिन्न विभागो के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्ययोजना की समीक्षा की। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी से विभिन्न योजनाओं के तहत प्रचलित राशन कार्ड की जानकारी ली। जारी किए जाने वाले राशन कार्ड का रेंडम आधार पर जांच करने भी कहा। उन्होंने शासकीय उचित मूल्य की ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में  संख्या की जानकारी लेकर निर्धारित समय में खाद्यान्न भंडारण के निर्देश दिए। उन्होंने कस्टम मिलिंग के अंतर्गत नागरिक आपूर्ति निगम एवं एफसीआई में जमा किए जाने हेतु शेष चावल की समीक्षा की एवं जल्द से जल्द जमा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से जिले में संचालित 126 समितियां एवं 138 उपार्जन केंद्रों की जानकारी ली। सरकारी बैंक की नई शाखाएं खोलने की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। कलेक्टर ने जिला पंजीयक सहकारी संस्थाएं से ऑनलाइन पंजीयन एवं निर्वाचन की स्थिति की जानकारी ली। अधिकारियों से कहा कि ऋण के संबंध में शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य पूरा होना चाहिए। उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर और लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं तथा भारत नेट परियोजना की जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेंडिंग प्रकरणों को प्रतिदिन अद्यतन करते हुए उसकी प्रतिदिन समीक्षा की जाए। उन्होंने प्रत्येक सप्ताह में कम से कम दो लोक सेवा केंद्र एवं दो कॉमन सर्विस सेंटर की जांच करने के भी निर्देश दिए।

इसी तरह उन्होंने लोक निर्माण विभाग, ब्रिज, राष्ट्रीय राजमार्ग, पीएम ग्रामीण सड़क योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में चल रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नया रायपुर के सेक्टर 24 के निर्माणाधीन विश्रामगृह, सेक्टर 18 में बनाए जा रहे बंगले, निमोरा में स्पोर्ट्स कंपलेक्स तथा बैडमिंटन एवं स्क्वैश कोर्ट तथा नया रायपुर में नए विधानसभा के निर्माण के संबंध में जानकारी ली। इसी तरह उन्होंने अन्य विभाग के अधिकारियों की भी जानकारी लेकर समीक्षा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here