कलेक्टर डॉ भुरे ने दिए निर्देश, सभी विभागों के कामकाज की हुई समीक्षा….लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने काम में अब आएगी तेज़ी

रायपुर

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने आज रेड क्रॉस सभागार में समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में सभी विभागों के काम काज और शासकीय योजनाओं- कार्यक्रमो के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने जिले वासियों के शासन से जुड़े कामों को तेजी से निपटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। डॉ भुरे ने सभी विभागीय अधिकारियों को  जनहित की योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेज़ी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री- कलेक्टर कांफ्रेंस के एजेंडे पर भी बिंदुवार अधिकारियों से जानकारी ली और निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टर कांफ्रेंस के एजेंडे से जुड़ी सभी जानकारियां तत्काल जिला पंचायत के सी ई ओ को उपलब्ध कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ डॉ रवि मित्तल, नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी सहित सभी राजस्व अधिकारी और विभागीय जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 
सभी नोडल अधिकारी हॉस्टल- आश्रमों का करें नियमित औचक निरीक्षण
 
बैठक में कलेक्टर डॉ भुरे ने जिले के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति हॉस्टलों- आश्रमों का नियमित औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्टल- आश्रमो के अधोसंरचना में सुधार के लिए प्राक्कलन भी तैयार करने को कहा। डॉ भुरे ने  छात्रावासों के किचन, बच्चों के रहने की जगह, शौचालय के उचित व्यवस्था और नियमित साफ-सफाई का निरीक्षण करने कहा तथा संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराने कहा।

जाति प्रमाणपत्र बनाने स्कूल- संकुल स्तर पर लगाएं शिविर

बैठक में डॉ भुरे ने जिला शिक्षा अधिकरी से आर एम एस ए के तहत स्वीकृत सभी कामों को तेजी से पूरा करने के भी निर्देश दिए ताकि बच्चों को पढ़ाई के लिए आधारभूत सुविधायें मिल सके। डॉ भुरे ने सभी स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी स्कूल- संकुल स्तर पर शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अब स्कूलों में एड्मिशन पूरे होने के बाद आंकलन कर सभी स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाणपत्र बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों और हिन्दी मीडियम स्कूलों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने जिले के जर्जर शाला भवनों को डिस्मेंटल करने की कार्रवाई तेज़ करने को कहा।

ज़िले में अब तक 94 प्रतिशत बारिश, फसल में नुकसान नहीं
बैठक में कलेक्टर ने अतिवृष्टि एवं अल्पवृष्टि के कारण किसानों की खेतों में लगी फसलों के नुकसान की जानकारी तत्काल देने के निर्देश दिए। राजस्व अधिकारियों ने बताया कि जिले की सभी तहसीलों में पर्याप्त बारिश हो गई है, फसल में नुकसान की स्थिति नही है। कृषि विभाग के उप संचालक ने बताया कि अभी तक जिले में 94 प्रतिशत वर्षा हुई है। फसल नुकसान कहीं नही हुआ है। फसल की स्थिति भी ठीक है। बैठक में कलेक्टर ने लंबित राजस्व प्रकरणों के जल्द से जल्द निराकरण के लिए समय बद्ध कार्य योजना बनाने के निर्देश सभी एस डी एम और राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने लंबित प्रकरणों और नए दर्ज होने वाले प्रकरणों को मिलाकर निराकरण का समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित कर काम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

 गौधन न्याय योजना की समीक्षा

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक के पश्चात गोधन न्याय योजना के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने अब तक हुए गोबर खरीदी, गोबर विक्रेताओं की संख्या, खाद बिक्री, खाद की पैकिंग, गौ-मूत्र खरीदी आदि महत्वपूर्ण बिंदूओं पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों में मछली पालन, बतख पालन, मशरूम, बाड़ी जैसी गतिविधियां संचालित करते हुए प्रत्येक गौठान में आजिविका मूलक गतिविधियों का जल्द से जल्द शुरूआत करने कहा है। उन्होंने जिले में गोधन न्याय योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए गौठानवार मानिटरिंग करने के निर्देश दिए है।

बैठक में कलेक्टर डॉ भुरे ने जैविक खेती को प्रोत्साहन, गोधन न्याय मिशन, गोठानों में रीपा गतिविधियाँ एवं अपेक्षित लाभ, नरवा कार्यक्रम अंतर्गत चिन्हांकित कार्य एवं प्रगति,हाट बाजार क्लीनिक योजना,शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, आश्रम- छात्रावासों का निरीक्षण,धन्वन्तरि मेडिकल स्टोर योजना,सी-मार्ट योजना,वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की भी जानकारी अधिकारियों से ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here