ऑस्ट्रेलिया में भारतीय महिला टीम खेलेगी डे-नाइट टेस्ट

मुंबई

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट खेलेगी. यह भारतीय महिला टीम का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

महिला क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ एक टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला गया है. 2017 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की वुमंस टीम के बीच पिंक बॉल टेस्ट खेला गया था. यह मैच ड्रॉ रहा था.

जय शाह ने कहा कि यह महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने की भारत की रणनीति का हिस्सा है. शाह ने ट्विटर पर लिखा, ' मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि टीम इंडिया इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में गुलाबी गेंद से अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी.'

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर जा रही है. इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम 16 जून से एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी. भारतीय महिला टीम ने 2014 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी.

इसके बाद भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला टेस्ट 2006 में खेला था. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय महिला टीम टी20 और वनडे सीरीज भी खेलेगी.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही महिला क्रिकेट में ऐसी दो टीमें हैं, जो लगातार टेस्ट खेलती हैं. भारतीय टीम इन दोनों के खिलाफ टेस्ट खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मैग लानिंग ने कहा, ‘हम लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट और होने चाहिए. यह रोमांचक होगा. भारतीय टीम इंग्लैंड में टेस्ट खेलेगी और इससे पता चलता है कि वह चुनौती के लिए तैयार होगी.’

कार्यक्रम –

19 सितंबर: पहला वनडे, नॉर्थ सिडनी ओवल (दिन रात )
22 सितंबर : दूसरा वनडे, जंक्शन ओवल
24 सितंबर : तीसरा वनडे, जंक्शन ओवल

30 सितंबर से 3 अक्टूबर : दिन-रात का टेस्ट, पर्थ

7 अक्टूबर : पहला टी20 : नॉर्थ सिडनी ओवल
9 अक्टूबर : दूसरा टी20 , नॉर्थ सिडनी ओवल
11 अक्टूबर : तीसरा टी20, नॉर्थ सिडनी ओवल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here