Twitter Deal: एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील को होल्ड पर डाल दिया, ट्विटर के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज

एलन मस्क ने ट्वीट किया: Twitter डील अस्थाई तौर पर होल्ड पर डाल दी गई है

नई दिल्ली,

ट्विटर खरीदने की घोषणा कर चर्चा में आए टेस्ला चीफ एलन मस्क (Elon Musk) ने आज एक बार फिर धमाका कर दिया है। मस्क ने थोड़ी देर पहले ही ट्विटर पर घोषणा की है कि फिलहाल 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील को होल्ड पर डाल दिया गया है। मस्क ने अपने ट्वीट में कहा है कि स्पैम और नकली अकाउंट्स पर स्थिति साफ न होने के कारण यह डील फिलहाल रोक दी गई है।

एलन मस्क ने ट्वीट किया

Twitter डील अस्थाई तौर पर होल्ड पर डाल दी गई है, क्योंकि स्पैम या झूठे अकाउंट्स की गणना के आंकड़े मिलने बाकी हैं, जो कि 5% यूजर्स से अवश्य ही कम हैं।

क्यों स्थगित हुआ सौदा

मस्क ने डील होल्ड पर जाने का कारण स्पैम अकाउंट की संख्या को बताया है। हाल ही में ट्विटर ने अपनी फाइलिंग में बताया था कि 2022 की पहली तिमाही उसके मोनेटाइजेबल डेली एक्टिव यूजर्स में से स्पैम अकाउंट की संख्या 5% से कम हैं। कंपनी ने इसे अनुमान बताया था और कहा था कि वास्तव में स्पैम अकाउंट की संख्या ज्यादा भी हो सकती है। डील की होल्ड होने की जानकारी सामने आने के बाद ट्विटर के शेयर प्री मार्केट में 11% से ज्यादा टूट गए।

शेयरों में बड़ी गिरावट 

मस्क की इस घोषणा के बाद अचानक सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। फिलहाल कंपनी के शेयर 20% गिर चुके हैं। डील होल्ड पर जाने को लेकर ट्विटर ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है। कंपनी ने इससे पहले महीने में गणना की थी कि पहली तिमाही में उसके झूठे या स्पैम अकाउंट्स मॉनेटाइज़ किए जा सकने वाले एक्टिव यूजर्स से 5% से भी कम हैं।

कितनी बड़ी है डील 

मस्क ने 14 अप्रैल को करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी। इस पेशकश में मस्क ने 54% प्रीमियम के साथ 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की बात कही थी। साथ ही मस्क ने कहा था कि यह मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है। और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी। मस्क के पास ट्विटर की 9.2% हिस्सेदारी है।

क्या खत्म हुआ सौदा?

मस्क ने कहा है कि यह सौदा ‘अस्थायी तौर पर स्थगित’ किया जा रहा है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़ा ब्योरा इस सौदे को जारी रखने के लिए कितना बड़ा जोखिम खड़ा कर सकता है। ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक मस्क ने 44 अरब डॉलर में इसका अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। इसके लिए उन्होंने कोष जुटाना भी शुरू कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here