एक्टर हरीश पटेल अब हॉलीवुड में आएंगे नजर

फिल्म गुंडा से पहचान बनाने वाले एक्टर हरीश पटेल एपीआई नई फिल्म को लेकर चर्चे में बने हुए हैं. हरीश मार्वल स्टूडियोज की फिल्म Eternals में काम करते नजर आने वाले हैं. इस फिल्म के टीजर में हरीश को फैंस ने स्पॉट किया गया था, जिसके बाद एक्टर ने इसकी पुष्टि की. लेकिन क्या आपको पता है कि हरीश पटेल 1983 से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा हैं और कई बड़ी-छोटी फिल्मों में नजर आ चुके हैं? आइए हम बताते हैं.
    

हरीश पटेल का जन्म 5 जुलाई 1983 को मुम्बई में हुआ था. उन्होंने सात साल की उम्र में परफॉर्म करना शुरू कर दिया था. हरीश रामायण में महिला और पुरुष दोनों के किरदारों को निभाया करते थे. उन्हें अपना पहला फिल्मी ब्रेक साल 1983 में मिला था. हरीश पटेल ने इस समय में अपनी डेब्यू फिल्म मंडी में काम किया था, जिसे श्याम बेनेगल ने बनाया था.
             

इसके बाद उन्होंने मिस्टर इंडिया, बिल्लू बादशाह, मैंने प्यार किया, शोला और शबनम, आंखें और मोहरा में जैसी बढ़िया फिल्मों में काम किया. साल 1994 से लेकर 2008 तक हरीश पटेल ने डायरेक्टर सत्यदेव दुबे के साथ काम किया. 1995 में उन्होंने इंडियन नेशनल थिएटर में कदम रखा और नील कमरा नाम के प्ले में नजर आए.
                   
थिएटर में हरिश पटेल ने क्लासिकल के साथ मॉडर्न भारतीय और वेस्टर्न लेखकों के लिखे प्ले में काम किया. इसमें पिंटर का The Caretaker, Sartre का No Exit, कामस का Cross Purpose, Ionesco का The Lesson और Mrozek का Vatzlav प्ले शामिल थे. साल 2007 में उन्होंने रफ्ता रफ्ता नाम के कॉमेडी प्ले में लीड रोल निभाया था. यह प्ले लंदन में हुआ था, जिसे काफी सराहा गया था.

बॉलीवुड में हरीश पटेल ने कई बड़ी फिल्मों जैसे अंदाज अपना अपना, घातक, गुप्त, जब प्यार किसी से होता है, प्यार तो होना ही था, जुबैदा, विनाशक संग अन्य में काम किया. हालांकि उन्हें पहचान साल 1998 में आई फिल्म गुंडा से मिली थी. मिथुन चक्रवर्ती स्टारर इस फिल्म में हरीश पटेल ने इबू हटेला का किरदार निभाया था. उनके डायलॉग- ''मैं हूं इबू हटेला, मां मेरी शैतान की बेटी, बाप मेरा शैतान का चेला'' आज भी दर्शकों को याद है. यह किरदार ही हरीश की पहचान बन गया था.

हरीश पटेल अब मार्वल की फिल्म Eternals में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म में उनके साथ एंजेलिना जोली, रिचर्ड मैडेन, कुमैल नान्जियानी, सलमा हायेक संग अन्य बड़े हॉलीवुड स्टार्स होंगे. इस फिल्म का इंतजार फैंस बेसब्री से कर रहे हैं. फिल्म 5 नवंबर 2021 को रिलीज होने वाले हैं.

वैसे यह हरीश पटेल की पहली हॉलीवुड फिल्म नहीं है. हरीश ने इससे पहले रन फैटबॉय रन, द बुद्धा ऑफ सुबरबिया, गैंगस्टा ग्रैनी संग अन्य अंग्रेजी फिल्मों में काम किया हुआ है. उनका करियर उन्हें भारत के हर कोने में लेकर गया है. साथ ही हरीश पटेल ने यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टैस, दुबई संग कई देशों में परफॉर्म किया है. वह CINTAA के लाइफ मेंबर भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here