अंग्रेजी माध्यम की तर्ज पर हर जिले में खुलेंगे स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम उत्कृष्ट शासकीय स्कूल…मुख्यमंत्री बघेल

रायपुर,

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में हर व्यक्ति, हर परिवार और हर वर्ग के लोगों के विकास पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में हर तबके की भलाई को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा नित नई योजनाएं बनाई जा रही हैं और उनका सुव्यवस्थित संचालन कर लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के समन्वित विकास के लिए यहां शिक्षा, स्वास्थ्य तथा रोजगार आदि विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से कार्य कराए जा रहे हैं। जिससे लोगों को WhatsApp Image 2021 09 08 at 9.50.42 PMआगे बढ़ने के लिए भरपूर अवसर मिले। उन्होंने बताया कि राज्य में निवासरत बहुंसख्यक आबादी किसानों के हित में राजीव गांधी किसान न्याय योजना संचालित की जा रही है। इससे लगभग 21 लाख किसानों सीधा-सीधा लाभ मिल रहा है। इसी तरह सार्वभौम पीडीएस योजना योजना से प्रदेश के 66 लाख परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश में आम आदमी के हित में संचालित बिजली बिल हाफ योजना का 39 लाख लोगों को लाभ मिल रहा है। इसके अलावा राज्य में हर वर्ष तेन्दूपत्ता संग्रहण से लगभग 13 लाख आदिवासी-वनवासी लघु वनोपज संग्राहक लाभान्वित हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री से कांकेर जिले के प्रतिनिधि मंडल ने की मुलाकात: मुख्यमंत्री बघेल आज शाम अपने निवास कार्यालय में कांकेर जिले से विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के दौरान उन्हें सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया, संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी, संसदीय सचिव इन्द्रशाह मंडावी, बस्तर आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  संतराम नेताम, विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव और विधायक दलेश्वर साहू उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि प्रदेश में हाल ही में लागू राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से ग्रामीण अंचल के लगभग 10 लाख परिवारों को फायदा मिलेगा। योजना के तहत ऐसे परिवारों को चालू वित्तीय वर्ष से हर साल छह हजार रूपए दिए जाएंगे, जिसके पास खेती की जमीन नहीं है और वे मनरेगा अथवा कृषि मजदूरी से जुड़े हैं। इस योजना का लाभ धोबी, नाई, लोहार और पुजारी को भी मिलेगा। इसी तरह राज्य सरकार द्वारा संचालित नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम से गांव-गांव में लोगों को आगे बढ़ने के लिए रोजगार के भरपूर अवसर मिलने लगे हैं। गोधन न्याय योजना के तहत स्थापित गौठानों को आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इससे ग्रामीणों को साल भर आयमूलक गतिविधियों के संचालन के लिए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। इसका लाभ उठाकर वे तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि प्रदेश में अब अंग्रेजी माध्यम की तर्ज पर “हर जिले में स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम उत्कृष्ट शासकीय स्कूल खोले जाएंगे”

इस अवसर पर कांकेर जिले से पहुंचे प्रतिनिधि मंडल में शामिल सर्वश्री सोमनाथ जैन, चमन साहू, सुश्री सुभद्रा सलाम, सुनील गोस्वामी, अनिल यादव, कमलेश कुमार, जनक कश्यप, राम निषाद, सुश्री कांति पटेल आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए क्षेत्र में संचालित जनकल्याणकारी कार्यक्रमों को लोगों के हित में महत्वपूर्ण बताया और इसके संचालन के लिए मुख्यमंत्री बघेल के प्रति आभार जताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here