अनार को स्वर्ग का फल कहा जाता है

अनार को रूबी लाल मोती। कुछ लोग उन्हें स्वर्ग के कम काटने से कम नहीं समझते। क्यों, आप पूछ सकते हैं, क्या हमें आपको ऐसे मैग्नीफाइ सेंट के फल के लाभ के बारे में बताने की जरूरत है, जब वे कुछ ऐसा करेंगे जो आप वैसे भी खाएंगे? खैर, थोड़ा सा ज्ञान कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता! फ़ारसी मूल में अफगानिस्तान, ईरान, पाकिस्तान और उत्तरी भारत में हिमालय की उत्पत्ति, पूरे इतिहास में अनार मोह का फल रहा है। पर्सपेफोन के ग्रीक मिथक में, अनार को अंडरवर्ल्ड के फल के रूप में जाना जाता है, फिर भी मुस्लिम कुरान में इसे स्वर्ग का फल कहा जाता है। अनार की सुंदरता ने बाइबिल के समय से डिजाइन कर प्रेरित किया है, कुछ लोग हैं जो मानते हैं कि यह जीवन के पेड़ का फल हो सकता है !  यह हमारे शरीर के लिए क्या करता है ?

विटामिन बी, सी और फोलिक एसिड का एक बड़ा स्रोत होने के साथ, अनार का रस रक्तचाप और हृदय रोग के लिए जोखिम कारकों को कम करने में प्रभावी पाया गया है।

इसमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण हैं ,जो पांचन तंत्र का मुकाबला करने में मदद करते हैं। और कुछ प्रारंभिक अध्ययन बताते हैं कि अनार प्रोस्टेट कैंसर की शुरुआत या विकास को धीमा कर सकता है। इनमें से कुछ बेनी टीएस इस तथ्य से संबंधित हो सकते हैं कि अनार में ग्रीन टी या रेड वाइन के रूप में एंटीऑक्सीडेंट की तीन गुना मात्रा होती है।

अनार को पाचन के लिए भी अच्छा कहा जाता है|  यह आपके भोजन के बाद आपको एक स्वस्थ मीठी फाई एक्स देगा।  अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाते है, तो शायद अनार समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में मदद करता है |

सदियों से भारत और ईरान में लोक चिकित्सा में अनार का उपयोग किया जाता रहा है। जिसे कि दवाई के रूप में लेना है ? अनार के जूस को पीने या फलों के सादा खाने से या अनार को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं।
कुछ दही के साथ , मिठाई के रूप थोड़ी क्रीम के साथ, उन्हें सलाद में शामिल करते हैं ।

हम यह नहीं कह सकते हैं कि क्या यह वास्तव में जीवन के पेड़ पर फल था, अंडरवर्ल्ड का फल या स्वर्ग का फल। लेकिन हम अनार के बारे में यह जानते हैं – वे स्वस्थ और शानदार होते हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here