आतंकी संगठन ISIS से जुड़े मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, 6 राज्यों में छापेमारी, 25 जून को NIA ने दर्ज किया था मामला

नई दिल्ली,

देश की जांच एजेंसियां इस वक्त पूरी ताकत से कार्रवाई कर रही हैं। NIA, CBI और ED समेत सभी जांच एजेंसियां पूरी सतर्कता बरतते हुए छापेमारी कर रही हैं। आज रविवार राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकी संगठन ISIS की संदिग्ध गतिविधियों से संबंधित मामले में छह राज्यों में संदिग्धों के 13 इलाकों पर छापेमारी की। NIA की इस कार्रवाई में तमाम आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त की गई हैं। मामले में आगे की जांच जारी है।

राज्यों में हुई छापेमारी

मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन जिले, गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद जिले, बिहार में अररिया जिला, कर्नाटक में भटकल और तुमकुर शहर जिले, महाराष्ट्र में कोल्हापुर और नांदेड़ जिले और उत्तर प्रदेश में देवबंद जिले ISIS की गतिविधियों से संबंधित हैं। आपको बता दें कि NIA द्वारा 25 जून 2022 को आईपीसी की धारा 153ए, और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

यूपी के सहारनपुर में एनआईए और एटीएस की टीम की कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रविवार सुबह NIA और यूपी ATS ने देवबंद में छापा मारकर एक संदिग्ध युवक को गिरफ्तार किया है। बताया कि संदिग्ध युवक एक मदरसे का छात्र है। वह आईएस मॉड्यूल से संपर्क में था। काफी समय से NIA के रडार पर था। टीम ने उसे आज सुबह मदरसे से ही गिरफ्तार कर लिया। हालांकि स्थानीय पुलिस ने अभी एनआईए की कार्रवाई की पुष्टि नहीं की है। यूपी एटीएस और NIA ने गोपनीय सूचना के आधार पर इस संदिग्ध आतंकी को पकड़ा है। मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार, गिरफ्तार किया गया आतंकी सीरिया में हुए बम धमाकों से भी जुड़ा है। फिलहाल एटीएस इसको अपने साथ ले गई है।

बीते दिनों एनआईए को एक मामले की जांच के दौरान जानकारी मिली थी आईएसआईएस देश में सोशल मीडिया के जरिए भारत में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले भोपाल में खुफिया सूत्रों की रिपोर्ट पर जांच एजेंसियों ने छापा मारकर जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश के चार संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा था जिनके पास से आपत्तिजनक सामग्री के साथ-साथ लैपटॉप और मोबाइल भी बरामद हुए थे। आईएसआईएस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर उन्हें अपने साथ जोड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here