लायंस क्लब के सदस्यों द्वारा प्रतिभाशाली छात्राओं को सहयोग राशि प्रदान कर…उज्जवल भविष्य की कामना की गई

रायपुर।

लायंस क्लब के पूर्व अध्यक्षा श्रीमती जया सूर एवं सदस्यों द्वारा प्रतिभावान छात्रों को सहयोग राशि प्रदान करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया | कार्यक्रम लायंस क्लब के पदाधिकारी ,सदस्य,लायंस क्लब से पूर्व अध्यक्षा श्रीमती जया सूर , इंदु चटर्जी ,मधु यादव , रीमा खाखरिया, हरदीप कौर , अध्यक्षा श्रीमती शीला भंसाली,सचिव कनीज सिद्दीकी,रंजना महावर , सरस्वती शिक्षा मंदिर टिकरा पारा के डायरेक्टर शरद दुबे जी , सदस्या इंद्राणी दुबे, लक्ष्मी नारायण कन्या उच्तर मध्य विद्यालय के सचिव श्रीमती शोभा खंडेलवाल , प्रचार्या श्रीमती मनीषा गहोई, सांस्कृतिक प्रभारी संध्या दुबे, कल्पना शुक्ला, उपस्थित रही, कार्यक्रम का संचालन एस.सिदिकी ने किया । यह कार्यक्रम लक्ष्मीनारायण कन्या उच्तर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया |
ऐसे छात्राये जो आर्थिक परेशानी के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते ,उन्हें सहयोग किया गया,जिसके अंतर्गत लक्ष्मीनारायण कन्या उच्तर माध्यमिक विद्यालय से 4 छात्राएं,सरस्वती शिक्षा मंदिर टिकरापारा से 3 छात्राएं,प्रयास विद्यालय के 5 छात्राएं सम्मिलत रहे।

वृक्ष ही जीवन होता है इसका महत्व बताते हुए लक्ष्मी नारायण विद्यालय की छात्राएं वृक्ष देकर सभी आगन्तुको का सम्मान किए।

लक्ष्मीनारायण कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय से 
अल्फिया बानो 12वीं ,दिव्या देवांगन 12वी,भावना देवांगन 10वीं ज्योति तिवारी 10वीं ।

प्रयास विद्यालय से 
प्रिया केसरवानी 90% ,प्रीति ठाकुर 95% ,मनीषा देवांगन 95.66 %
समीक्षा धनगर 92.66% , संध्या देवांगन 90 .16
सरस्वती शिक्षा मंदिर टिकरापारा–
चंचल यादव 12वी, गायत्री यादव 12वी, गौशिना फातिमा 12वीं ।

शिक्षक और समाज दोनों का दायित्व एक उन्नत राष्ट्र की के निर्माण में सहायक होता है

इंदु चटर्जी ने कहा कि दो नागरिक सामाज के महत्वपूर्ण अंग होते हैं  एक शिक्षक और दूसरा परिवार । यह दोनों अपनी भूमिकाएं सही ढंग से निभाते हैं तो हमारे पास कोई परेशानी नहीं आती। मां-बाप जो हमारी सुरक्षा के लिए चिंता करते वह अपने जगह सही हैं लेकिन जब हम पूर्ण सुरक्षा दे तो बेटी बचाओ जैसे यह सब कार्यक्रम करने की आवश्यकता ही नहीं होगी। WhatsApp Image 2021 10 05 at 10.36.31 AM
आधुनिक बनने की सही मानसिकता की आवश्यकता है, आधुनिकता का अर्थ छोटे ड्रेस पहन लेने से नहीं, अपितु संस्कार से सही मन से आधुनिक बन जाने की आवश्यकता है। छोटे ड्रेस पहन लेने से आधुनिकता नहीं होती।
आज के समय में लड़के और लड़की में कोई फर्क नहीं करना चाहिए क्योंकि मेहनत एक ऐसा कार्य है जो लड़का या लड़की नहीं देखती कोई भी कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं , इसलिए दोनों में फर्क नहीं रखना चाहिए।
सीखने को मिले जहां अच्छा वह होती है शिक्षा सरस्वती शिक्षा मंदिर के डायरेक्टर शरद दुबे ने शिक्षा का महत्व बताते हुए यह बताएं कि जो बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं पैसे के कारण नहीं पढ़ पाते उनको ऐसी संस्था लायंस क्लब के माध्यम से या स्कूल के माध्यम से मदद करती है ताकि उसकी पढ़ाई ना रुके वह छात्र आगे की पढ़ाई कर सके।

जीना तो हर हाल में है तो मुस्कुरा कर जीने में क्या नुकसान है !

मधु यादव ने कहा कि सभी छात्राओं को ज्ञानवर्धक बातें बताई गई साथ में यह बताया गया कि मेहनत एक ऐसा कार्य है जो है सब कोई करते हैं वह यह नहीं देखता कि यह लड़का है या लड़की, इसलिए बेटा या बेटी में फर्क नहीं रखें। लायंस क्लब के सदस्यों ने सभी छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया, साथ में यह बताया गया कि सेवा सभी लोग करते हैं कोई जरूरी नहीं कि आर्थिक राशि प्रदान कर ही सेवा किया जाए हम प्रत्येक कार्य में किसी का सहयोग कर सेवा कर सकते हैं , यह भाव सब में होना चाहिए ,यह सिखाया गया। लक्ष्मी नारायण विद्यालय के सचिव सुश्री शोभा खंडेलवाल ने यह जानकारी सभी को दी कि यह रायपुर शहर का सबसे पहला स्कूल है जिसके ने इसका निर्माण 1953 में किया गया था यह देखा गया कि बेटियां आगे पढ़ाई करने के लिए कहीं जा नहीं पाती यह देखकर सन1953 में लक्ष्मीनारायण कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की गई, यहां हाई स्कूल से शुरू हुआ था। अब हायWhatsApp Image 2021 10 05 at 10.36.32 AMर सेकेंडरी और साथ में प्राइमरी भी संचालित हो रही है जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक बेटियों को शिक्षित करना।
स्तर मनुष्यता का होता है,मानसिकता का होता है ,कोई अधिक आर्थिक संपन्न होते हैं तो कोई कम । लेकिन इसको ऊपर उठने के लिए प्रयास किया जा रहा है, और इसमें सामाजिक संस्थाएं बढ़-चढ़कर सामने आई । सभी को अपने-अपने क्षेत्र में रहकर सेवाभाव करना चाहिए यह प्रेरणा दिया गया।
अभी हाल में covid के कारण लगभग बहुत सारे लोग 2 साल पीछे चले गए तो वे छात्र जो बोर्ड की फीस जमा नहीं कर पाए थे ऐसे लोगों को सहयोग किया गया। सभी आगंतुकों का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here