मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीन दिवसीय खैरागढ़ महोत्सव का किया शुभारंभ

खैरागढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शाम तीन दिवसीय खैरागढ़ महोत्सव का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर खैरागढ़ अंचल को 6 करोड़ 53 लाख रूपए के विकास कार्याें की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने चिटफंड कम्पनी की धोखाधड़ी के शिकार हुए निवेशकों को लगभग डेढ़ करोड़ रूपए की राशि लौटाई और राजनांदगांव जिले में स्थापित 9 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का भी लोकार्पण किया। खैरागढ़ महोत्सव 27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा।

इस अवसर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, कुलपति श्रीमती ममता चंद्राकर, संसदीय सचिव  कुंवर सिंह निषाद, विधायक एवं अन्य पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष दलेश्वर साहू, नवनिर्वाचित विधायक श्रीमती यशोदा वर्मा, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष  गिरिश देवांगन, नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र वर्मा, कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिकगण उपस्थित हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राजा विरेंद्र बहादुर, रानी पद्मावती को संगीत एवं कला क्षेत्र के लिए दिए गए योगदान के लिए नमन,छत्तीसगढ़ में 5 हज़ार साल पुराना नाट्य शाला है, यह दिखाता है कि हमारी कला संस्कृति कितनी पुरानी और व्यापक है.खैरागढ़ विश्वविद्यालय का विस्तार खैरागढ़ से लेकर बस्तर, सरगुजा और रायपुर तक होना चाहिए.हमारी पहचान ऐतिहासिक, पौराणिक है. यहाँ विविधता है.बस्तर में बोलियाँ अलग हैं, उनकी 20 तरह की बोलियों को संग्रहित करने तक का काम किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को 24 घंटे में नया ज़िला बनाने का वादा किया था, जिसे हमने तीन घंटे में पूरा किया. जल्द ही खैरागढ़-छुईखदान-गंडई ज़िला अपने स्वरूप में होगा.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि रायगढ़ में भी राजा चक्रधर के नाम से चक्रधर महोत्सव का आयोजन होता रहा है और सरगुजा जो मूल रूप से सुरगूंजा है वहाँ इंदिरा कला एवं संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ का विस्तार होना चाहिए. नया रायपुर में भी खैरागढ़ विश्वविद्यालय का कैंपस होना चाहिए.खैरागढ़ को कलाधानी के रूप में विकसित करना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here