हाट बाजार में हो रहा है ग्रामीणों का निःशुल्क इलाज… 60,304 मरीजों का हुआ उपचार

सुकमा 

दूरस्थ व दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना बेहद लाभकारी साबित हो रही हैं। लोग अब बाजार स्थल में भी उपचार की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं। जिले के तीन विकासखण्डों के चिन्हांकित 24 हाट-बाजारों में आवश्यक दवाईयों एवं उपकरणों के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका उपचार एवं दवाई का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है।

जिले के 24 बाजारों में संचालित है अस्थायी क्लिनिक

सीएमएचओ डॉ. सी.पी.बंसोड़ ने बताया, “ ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना जिले के सभी प्रमुख क्षेत्रों में संचालित हो रही है, जिसके तहत चिकित्सकों द्वारा बाजार में ही निश्चित स्थल पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का मौसमी सर्दी-खांसी बुखार, दर्द, मलेरिया, पेचिस, दस्त, उल्टी, रक्त अल्पता, कमजोरी, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, आदि बीमारियों की जांच, उपचार व चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही टीबी एवं कैंसर के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग भी की जा रही है।इस योजना के शुरुआती चरणों मे जिले में 21 स्थानों पर अस्थायी क्लिनिकों का संचालन किया जा रहा था, वर्तमान में अब कुल 24 हॉट बाजारों के माध्यम से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। परीक्षण के उपरांत उन्हें तत्काल निःशुल्क दवाओं का भी वितरण किया जाता है। शिविर में आए मरीजों को गंभीर रोग होने की स्थिति में मुख्यालय अथवा अन्य बड़े अस्पतालों के लिए रिफर भी किया जाता है।”

योजना की शुरुआत से अब तक 2,622 जांच शिविर लगे

जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरुआत से लेकर अब तक 2,622 जाँच शिविर लगाए गए हैं जिसमें कुल 60,304 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिसमें वर्ष 2019-20 में 1,036 शिविर लगाकर 26, 191, वर्ष 2020-21 में 769 जाँच शिविर के जरिए 20, 780 तथा अप्रैल 2021 से जनवरी माह के मध्य तक 817 शिविर लगाकर 13,333 लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्रदान किया गया है।

निम्न बाजारों में मिल रही क्लीनिक की सुविधा

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना से जिले के अंतिम छोर के गांव तक भी स्वास्थ्य सुविधा की पहुँच सुलभ हो गई है, जिसका लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। वर्तमान में जिले के सुकमा विकासखण्ड के सुकमा, गादीरास, केरलापाल, सोनाकुकानार और बुड़दी, छिन्दगढ़ विकासखण्ड के तोंगपाल, पाकेला, कुकानार, रोकेल, कोडरीपाल, लेदा, छिन्दगढ़, पुसपाल में तथा कोण्टा विकासखण्ड के दोरनपाल, कोण्टा, एर्राबोर, चिन्तागुफा, किस्टाराम, चिन्तलनार, जगरगुण्डा, गोलापल्ली, बड़ेसेट्टी, भेज्जी और पोलमपल्ली में साप्ताहिक बाजार के दिन बाजार स्थल पर मरीजों का इलाज स्वास्थ्य शिविर लगाकर किया जा रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here