हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, ‘हरियाली पर्व’ में हिस्सा लिया और बरगद का पौधा लगाया

चण्डीगढ़,

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘हरियाली पर्व’ में हिस्सा लिया और विश्वविद्यालय परिसर में बरगद का पौधा लगाया।

उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई और अगस्त के महीने को ‘हरियाली पर्व’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस उत्सव में हिस्सा लेने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित एवं गणमान्य व्यक्तियों को पौधारोपण अभियान में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। राज्यपाल आज फरीदाबाद के सेक्टर-88 में माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा स्थापित अमृता अस्पताल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में आयोजित उद्घाटन समारोह में सम्मिलित होने के लिए फरीदाबाद पहुंचे थे। इस अवसर पर बोलते हुए दत्तात्रेय ने विश्वविद्यालय के छात्रों, कर्मचारियों और संकाय सदस्यों से प्रकृति के पोषण और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाने का आह्वान किया। राज्यपाल ने पर्यावरण के मुद्दों पर जन-जागरूकता के लिए विश्वविद्यालय द्वारा की गई पहल की सराहना की।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. एस.के. तोमर, कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग, वरिष्ठ फैकल्टी एवं स्टाफ सदस्य, जिला प्रशासन के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे। कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने राज्यपाल को अवगत करवाया कि विश्वविद्यालय छात्रों के लिए पाठ्यक्रम के दौरान पेड़ लगाने और उनकी देखभाल करने को अनिवार्य बनाने की योजना पर काम कर रहा है, जिसमें छात्रों को उनके द्वारा रोपित और विकास पौधे के प्रमाण के रूप में उसकी जियोटैग तस्वीर एक रिपोर्ट के साथ जमा करनी होगी। इस पहल के माध्यम से विश्वविद्यालय का उद्देश्य छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जिम्मेदार बनाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here