स्कॉलरशिप 2021 : नन्दौरकलाँ के तीन बच्चों का चयन…वीआई फाउंडेशन की ओर से मिली 20-20 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि.

 जांजगीर-चांपा/सक्ती

नन्दौरकलाँ गांव के बच्चों ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृति के लिए चयनित होकर शैक्षणिक जिला सक्ती सहित पूरे छत्तीसगढ़ राज्य का नाम देश की पटल पर लाया है। जिससे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है।
वोडाफोन आईडिया फाउंडेशन की ओर से देश के प्रतिभाशाली बच्चों के प्रोत्साहन एवं सहयोग के लिए चलाये जा रहे वोडाफोन आईडिया स्कॉलरशिप 2021 के लिए नन्दौरकलाँ गांव के अंकिता राठौर, कैनिका राठौर एवं प्रभाव राठौर का चयन हुआ है ये तीनों सक्ती विकास खण्ड के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय नन्दौरकलाँ से हाल में ही उत्तीर्ण हुए हैं। इसमें अंकिता एवं कैनिका हाई स्कूल नवापारा खुर्द तथा प्रभात हायर सेकंडरी स्कूल नन्दौरकलाँ में पढ़ रहे हैं। बच्चों ने इस सफलता का पूरा श्रेय अपने शिक्षक संजीव कुमार सूर्यवंशी को दिया है जो पूरे देश में अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए जाने जाते हैं। उन्हें भी हाल में ही इसी योजना के तहत एक लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि मिली है। बच्चों ने बताया कि वीआई स्कॉलरशिप की जानकारी उन्हें शिक्षक संजीव कुमार सूर्यवंशी से ही मिली थी एवं सारे डाक्यूमेंट इक्ट्ठा करके ऑनलाईन एकाउंट बनाकर आवेदन भी उनके द्वारा ही किया गया था। साथ ही उन्हीं के द्वारा इन्टरव्यू की तैयारी भी करायी गयी थी।

ऑनलाइन आवेदन और लाइव साक्षात्कार से मिली उपलब्धि

WhatsApp Image 2021 08 02 at 12.39.45 PM 1

 

वोडाफोन आइडिया फाउंडेशन की ओर से इस स्कॉलरशिप के लिए इस साल मार्च में नि:शुल्क ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किया गया था जिसमें देश भर से हजारों विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। अप्रैल एवं मई में सभी आवेदनों की जांच एवं बच्चों के प्रदर्शन को देखकर को शार्ट लिस्ट करके जून में लाईव विडियो काल के माध्यम से इन्टरव्यू हुआ। जिसमें बच्चों से सवाल जवाब कर उनके हुनर की समीक्षा हुई । इन्टरव्यू में प्रदर्शन और सभी डाक्यूमेंट सत्यापन के बाद चयन सूची जारी किया गया है । जिसमें अंकिता राठौर, कैनिका राठौर एवं प्रभाव राठौर का नाम भी शामिल है।WhatsApp Image 2021 08 02 at 12.39.45 PM 2

शैक्षणिक विकास में करना है राशि का उपयोग
फाउंडेशन की ओर से प्रोत्साहन के रूप में प्राप्त राशि का उपयोग शैक्षिक पत्रिकाओं, शैक्षणिक पुस्तको, मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप जैसे आईटी उपकरणों, मान्यता प्राप्त संस्था में उच्च कोर्स और अन्य शैक्षिक कार्यक्रमों में कर सकते हैं।

प्रतिभाशाली है तीनों विद्यार्थी:– शिक्षक संजीव कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि तीनो बच्चें विषयगत दक्षता के साथ-साथ अन्य कौशलो में भी दक्ष हैं। अंकिता सक्ती में आयोजित मैथ्स-साइंस क्वीज की विजेता रही है और इंस्पायर अवार्ड में भी चयन हुआ था साथ ही कबड्डी की जोन लेवल की खिलाड़ी हैं। कैनिका स्कूल गेम के ऐथलेटिक्स इवेंट्स के 400 मीटर दौड़ की स्टेट लेवल की खिलाड़ी हैं। प्रभात राज्य स्तरीय हाफ मैराथन यानि 5 किमी दौड़ में शामिल हो चुका है और पेंटिंग करने का भी हुनर है ।WhatsApp Image 2021 08 02 at 12.39.45 PM 3

बच्चों की इस विशेष उपलब्धि पर उमाशंकर राठौर, मदनमोहन जायसवाल, श्रीमती दीपिका राठौर सहित विभागीय अधिकारियों, शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और सहपाठियों ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।

 

 

“तीनो बच्चों को वीआई स्कॉलरशिप के लिए चयनित होने पर राज्य परियोजना कार्यालय एवं शिक्षा विभाग की ओर हार्दिकWhatsApp Image 2021 08 03 at 6.40.20 AM बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य शुभकामनाएं, संजीव सूर्यवंशी द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किये जा रहे कार्य बहुत ही सराहनीय है।

डॉ एम सुधीश – सहायक संचालक, राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर, छत्तीसगढ़

 

 

 

IMG 20201104 WA0006

वीआई स्कॉलरशिप के लिए चयनित होने पर अंकिता, कैनिका और प्रभात को शुभकामनाएं और आशीर्वाद, साथ ही संजीव सूर्यवंशी सर को बहुत-बहुत बधाई”
श्रीमती मीता मुखर्जी
जिला शिक्षा अधिकारी
शैक्षणिक जिला सक्ती

 

 

वीआई स्कॉलरशिप में चयनित होकर सक्ती विकास खण्ड का नाम पूरे भारत में रोशन करने वाले तीनों विद्यार्थियों को शुभकामनाएं और आशीर्वाद साथ ही मार्गदर्शन शिक्षक को भी बधाई”WhatsApp Image 2021 08 03 at 6.40.04 AM

के.पी. राठौर
खण्ड शिक्षा अधिकारी
विकास खण्ड सक्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here