सामूहिक जागरूकता ही बचाएगी डेंगू के डंक से शहर के समस्त 48 वार्डो में लार्वा नष्ट करने को चलाया जा रहा अभियान

डेंगू रेस्पॉन्स टीम लोगों को कर रही जागरूक

Dengue
Be Secure from Dengue mosquitoes
जगदलपुर,

कोविड संक्रमण काल में मच्छर जनित रोगों से जागरूक होकर ही लड़ा जा सकता है। आसपास सफाई के साथ-साथ पानी एकत्रित नहीं होने पाए इसका सभी को विशेष ध्यान रखना होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम द्वारा कोरोना वायरस के साथ-साथ डेंगू के प्रसार को भी रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

इस सम्बंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.के.चतुर्वेदी ने बताया: ‘’ सामुहिक जागरूकता ही डेंगू के डंक से बचा जा सकता है, डेंगू एडीज एजिप्टी रोग वाहक मच्छर के द्वारा फैलता है। इस रोग का प्रसार अधिकतर जुलाई से नवंबर माह के मध्य होता है। यह मच्छर घर के अंदर और उसके आसपास के स्थानों पर रहता है, वहीं पर पलता है और केवल दिन के समय में ही काटता है। यह एक प्रभावित व्यक्ति से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में तेजी से प्रसार करता है। डेंगू बुखार की रोकथाम एवं निवारण में जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका है। डेंगू में रोगी के शरीर पर बुखार के साथ साथ लाल दाने निकल आते हैं। दो से सात दिनों की अवधि के तीव्र ज्वर के साथ सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, बदन दर्द, शरीर पर महीन दाने एवं खराश होने पर रोगी संदेहात्मक श्रेणी में होता है। प्रारंभिक लक्षण तथा परीक्षण जांच के आधार पर डेंगू के संभावित रोगियों की पहचान की जाती है।“

डॉ. चतुर्वेदी ने आगे बताया: “वर्तमान समय में रुक-रुक कर हो रही बारिश भी डेंगू के लार्वा को पनपने के लिए एक अनुकूल मौसम प्रदान कर रही है। जिले में नगर निगम, मलेरिया विभाग, कर्मचारी स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर, युवोदय के स्वयंसेवक, द्वारा मच्छर के अंडे, लार्वा को नष्ट करने के लिए शहर के समस्त 48 वार्डो में लार्वा नष्ट करने को व्यापक रूप से अभियान चलाया जा रहा है । क्योंकि रुक रुक कर होने वाली वर्षा में लार्वा को पनपने के लिए स्वच्छ पानी मिल जाता है और वह तेजी से विकसित हो जाते हैं । वर्तमान में मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं नगर निगम के वार्ड स्तर के कर्मचारी डेंगू रेस्पॉन्स टीम के रूप में मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु लोगों के घर-घर जाकर सर्वे करते हुए जागरूक कर रहे हैं।”

डेंगू नियंत्रण के लिए उन्होंने शहरवासियों को अपील करते हुए कहा: “नियमित रूप से घरों की छत और घर में रखे गमले की ट्रे, कूलर, पानी की टंकी को खाली कर सुखाने के पश्चात उपयोग करें। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए घर और आसपास पुराने टायर, मटके, कबाड़ आदि में बरसात का पानी एकत्रित ना होने दें इससे मच्छरों के प्रजनन को कम किया जा सकता है। पानी के फैलाव को रोकने के लिए नियमित रूप से साफ-सफाई और दवाई का छिड़काव करते रहें। साथ ही नालियों की साफ-सफाई और घर के आस-पास पानी के टैंकों की नियमित रूप से साफ-सफाई रखें।“

डेंगू बीमारी के लक्षण
तेज बुखार, उल्टी आना, शरीर पर लाल चकते पड़ना है। बुखार को कन्ट्रोल करने के लिए चिकित्सीय परामर्श लें। हर बुखार डेंगू का नही होता है, डेंगू के लक्षण होने पर समय से डॉक्टर की सलाह लें और डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here