शहद का इस्‍तेमाल आप रोजमर्रा के समस्‍याओं को दूर करें

 

शहद का इस्‍तेमाल आप रोजमर्रा के कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें।

जब भी गले में खराश या खांसी होती है या त्‍वचा पर पिंपल्‍स हो, शहद को सबसे अच्‍छा इलाज माना जाता है। जी हां शहद हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है। इसका इस्‍तेमाल दवा और किचन दोनों में किया जाता है। शहद का उपयोग आमतौर पर स्वीटनर के रूप में किया जाता है। इसमें पानी, मिनरल्‍स और प्रोटीन मौजूद होते हैं। इसका उपयोग एलर्जी को कम करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन शहद के और भी कई इस्‍तेमाल हैं। हैरानी की बात है कि शहद का इलाज साधारण गले में खराश को दूर करने के अलावा रोजमर्रा की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता हैं। आइए इसके बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

using honey for face and skin 300x155 1

हम पहले से ही जानते हैं कि शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है, इसलिए अगर आप सर्दियों में ड्राई कोहनी या घुटनों से परेशान हैं तो अपने भरोसेमंद बर्तन का इस्‍तेमाल करें। नहाने या शॉवर के बाद, अपनी कोहनियों पर थोड़ा शहद रगड़ें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें और सॉफ्ट त्वचा का मजा लें।

घाव भरें  WhatsApp Image 2021 05 14 at 9.08.27 PM

शहद को कई तरीके से इस्‍तेमाल किया जा सकता है और यह हमारे फेवरेट में से एक है। शहद के एंटी-बैक्‍टीरियल गुण और गाढ़ापन घावों पर लगाने से बहुत फायदा होता है। यह गंदगी को अंदर जाने से रोकेगा और त्वचा को ड्रेसिंग से चिपके रहने से भी रोकेगा।

नहाने के पानी में मिलाएं

mm 58bbeaffd9209

शहद का त्वचा पर अद्भुत प्रभाव होता है। इसके इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा पहले से कहीं अधिक सॉफ्ट और स्‍मूथ हो जाती है। थोड़े से गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्‍स करें। फिर मिश्रण को नहाने के पानी में मिलाएं। शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आपकी त्वचा को यह काफी पसंद आएगा।

हल्की जलन का इलाज करें 

optimized z7xl

शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे बहुत अच्‍छा diy बर्न ट्रीटमेंट बनाते हैं। अगर आपकी त्‍वचा थोड़ी जल गई है तो पहले इसे नल के ठंडे पानी के नीचे पांच मिनट तक रखें ताकि उस हिस्‍से को ठंडा किया जा सके। इसके बाद, औषधीय गुणों से भरपूर मनुक्‍का शहद या आर्गेनिक कच्चा शहद डालें और फिर कपड़े को इसपर बांधे। दिन में एक बार ड्रेसिंग बदलें।

डैंड्रफ का इलाज

702768 hair tips

आप डैंड्रफ से परेशान है तो इसके इलाज के लिए आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह डैंड्रफ के इलाज के लिए एक अद्भुत नुस्खा है। लहसुन के 6 कली और शहद के 7 बड़े चम्मच का इस्‍तेमाल करके आप अपने बालों के लिए एक शानदार मास्‍क बना सकती हैं जो डैंड्रफ को गायब करने का काम करेगा।

बवासीर

बवासीर के कारण गुदा में खुजली और दर्द होता है, साथ ही मल में ब्‍लड भी आता है। इस समस्‍या से बचने के लिए अगर आप घरेलू नुस्‍खे की तलाश में हैं, तो शहद का इस्‍तेमाल करें। बाहरी इस्‍तेमाल के लिए शहद, जैतून का तेल और बीवैक्‍स का इस्‍तेमल करें। दर्द और खुजली के साथ ही यह ब्‍लीडिंग को काफी कम करता है।

शेविंग के बाद का ट्रीटमेंट

क्या शेविंग के बाद आपकी त्वचा में जलन होती है? शहद सुपर सूदिंग होता है और यह खुजली त्वचा को शांत करने में मदद करता है। किचन में मौजूद शहद लेकर इसकी त्वचा पर एक परत लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। सूजन कम होगी और त्वचा में नमी बनी रहेगी।

एक्सरसाइज से पहले शहद खाएं    maxresdefault

क्या आप अपने वर्कआउट को प्रभावी ढंग से पूरा करती हैं? शायद नहीं, एक्‍सरसाइज से पहले 1 चम्मच शहद में लेने से आपके ब्‍लड में ग्लूकोज की धीमी और स्थिर धारा को छोड़ने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त एनर्जी को बढ़ावा  मिलेगा। यह आपकी मसल्‍स को थकावट से बचाकर एक्‍सरसाइज के दौरान भी मदद करता है। इसमें शहद के साथ थोड़ा पानी पीकर उन्हें पोषित और कोमल बनाए रखें।

काले होंठों का इलाज  

black lips to pink lips

क्‍या आप होंठों के कालेपन से परेशान हैं तो शहद से होंठों के कालेपन को दूर  किया जा सकता है। सोने से पहले सीधे होंठों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें – बस कोशिश करें कि इससे पहले कि इसे अपना जादू चलाने का मौका मिले, इसे चाटें नहीं! शहद के कुछ आश्चर्यजनक उपयोग हो सकते हैं।

 

2017 3image 20 15 503605764honey1शहद से चेहरा धोएं

अपना चेहरा धो लें और कच्चे शहद पर स्विच करें। मैं रोजाना सुबह शहद को साफ करने का इस्‍तेमाल करती हूं, क्योंकि यह त्वचा नुकसान पहुंचाए बिना धीरे से उसे साफ करता है, यह तरीका मुंहासे को कम करता है और सीबम उत्पादन को सामान्य करता है। कच्चा शहद त्वचा को शांत और स्पष्ट करने के लिए प्राकृतिक एंटीबैक्‍टीरियल और हीलिंग गुण भी प्रदान करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here