वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को राहुल गांधी ने लिखा पत्र

नई दिल्ली
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर किसानों के अल्पकालिक फसल ऋणों के भुगतान के लिए दी गई समयसीमा को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाने की मांग की है। राहुल गांधी ने अपने पत्र में ऐसे ऋणों पर सभी दंडात्मक ब्याज से छूट की भी मांग की है। राहुल गांधी ने कहा है कि लगातार कोरोना महामारी के कारण देशभर के किसानों गंभीर आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं, ऐसे में ऋण का भुगतान कर पामा उनके लिए मुश्किल है। राहुल गांधी ने अपने पत्र में अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड का भी जिक्र किया है। राहुल गांधी ने कहा, मेरे निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में बड़ी संख्या में छोटे और सीमांत किसान रहते हैं। राहुल ने कहा, जैसा कि आप जानते हैं केरल का एक बड़ा हिस्सा 2018 और 2019 में लगातार आई बाढ़ से तबाह हो गया है।
 
राहुल गांधी ने कहा बाढ़ की स्थिति से जैसे ही किसान उबर रहे थे, कोरोना महामारी आ गई। जिसने किसानों की परेशानियों को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। कोविड-19 ने कृषि संकट को गंभीर रूप से बढ़ा दिया है। इसलिए बढ़ते कृषि संकट से निपटने के लिए, वर्तमान में, किसान ब्याज सबवेंशन योजना के तहत रियायती दर पर अल्पकालिक फसल ऋण लेना ही उचित है।

राहुल गांधी ने कहा, कई बार लगाए गए लॉकडाउन, आपूर्ति श्रृंखला में अड़चन बाजार तक समिति पहुंच जैसे कई कारणों ने देश के किसानों की आय को बुरी तरह से प्रभावित किया है। राहुल गांधी ने कहा, बढ़ते कर्ज के साथ भविष्य की आर्थिक अनिश्चितता ने किसानों के लोन चुकाने की क्षमता को भी प्रभावित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here