वहीदा रहमान की इस हरकत को देखने के बाद पिता समझने लगे थे उन्हें पागल

मुंबई,

हिंदी सिनेमा की एवरग्रीन एक्ट्रेस मानी जाती हैं वहीदा रहमान। वह कई शानदार फिल्मों का हिस्सा रहीं। यही नहीं इंडस्ट्री में उन्हें हमेशा बड़े स्टार्स के साथ काम करने का मौका मिला। हालांकि, वह ज्यादातर आइटम नंबर करती थीं। हिंदी सिनेमा में उनकी एंट्री गुरुदत्त की वजह से हुई थी। गुरुदत्त के साथ वह पहली बार फिल्म सीआईडी में नजर आईं थी। पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह चार भाई-बहनों में सबसे छोटी थी। पढ़ाई-लिखाई के अलावा उन्होंने भरतनाट्यम डांस की ट्रेनिंग भी ली थी। हालांकि, डांस की ट्रेनिंग के लिए उन्हें कई लोगों की बातें सुननी पड़ी थी।

रिश्तेदार और ऑफिस के दोस्तों ने उनके पिता से कहा कि आप ये क्या कर रहे हैं। मुसलमान परिवार की लड़की डांस सीखेंगी तो उसकी शादी कैसे होगी। तब उनके पिता ने कहा कि कोई भी काम बुरा नहीं होती, इंसान बुरे होते हैं। बता दें कि वहीदा रहमान के पिता एक आईएएस ऑफिसर थे और उनकी पोस्टिंग मद्रास में ही थी। भले ही उन्होंने भरतनाट्यम की ट्रेनिंग ली हो, लेकिन फिल्मों में आने का कोई शौक नहीं था।

बचपन से ही बनना चाहती थी डॉक्टर

वहीदा रहमान ने ट्विंकल खन्ना के शो ट्वीक को दिए इंटरव्यू में बताया कि शुरुआत में वह डॉक्टर बनना चाहती थी, क्योंकि उस वक्त मुस्लिम परिवार में करियर के तौर पर सिर्फ उसे ही अच्छा माना जाता था। उन्होंने कहा कि यही वजह थी कि वह भी मेडिकल लाइन में आना चाहती थी। आज भी उन्हें मेडिकल पत्रिकाओं को पढ़ना और विभिन्न उपचारों के बारे में जानना अच्छा लगता है। वहीदा के अनुसार, फिल्मों में आने की कोई प्लानिंग नहीं थी, यह सब कुछ अचानक हुआ। उन्होंने फैमिली की हालात को देखते हुए डॉक्टर बनने का सपना छोड़ दिया था और फिल्मों के ऑफर को एक्सेप्ट किया। बता दें कि वहीदा रहमान काफी छोटी थी, जब उनके पिता का निधन हो गया था, ऐसे में अपनी फैमिली को मदद करने के लिए उन्होंने फिल्मों में आने का फैसला किया। डांस में अच्छी होने की वजह से फिल्मों में एंट्री आसानी से मिल गई।

पिता ने समझ लिया था उन्हें पागल

अपने इंटरव्यू में वहीदा रहमान ने बताया कि शीशे के आगे खड़े होकर वो मुंह बनाया करती थी। यह देखने के बाद एक दिन उनके पिता ने उनकी मां से कहा कि चेक करना है ये पागल तो नहीं हो गई है। यही नहीं उनकी इस हरकतों से मां भी अच्छी तरह वाकिफ थी। वह शीशे के सामने अजीबो-गरीब शक्ल बनाया करती थी। ऐसे में एक दिन उनके पिता ने उनसे पूछा कि वह ऐसा क्यों करती हैं, तो अभिनेत्री ने बताया कि मैं लोगों को हंसाना चाहती हूं और अपनी एक्सप्रेशन से रूलाना भी चाहती हूं। उस वक्त अभिनेत्री को यह नहीं पता था कि वो एक एक्ट्रेस बनना चाहती हैं। अभिनेत्री वहीदा रहमान ने बताया कि मेरी जिंदगी में मेरा करियर मेरी शादी, सब कुछ प्लान नहीं था, वो होता गया।

वहीदा रहमान का बॉलीवुड सफर

वहीदा रहमान का बॉलीवुड सफर काफी शानदार रहा है। उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत गुरुदत्त की फिल्म सीआईडी से की थी। इसके बाद प्यासा, गाइड, कागज के फूल, नील कमल, तीसरी कसम, रंग दे बसंती, दिल्ली 6 जैसी फिल्मों में काम किया। अपनी एक्टिंग और डांस से लोगों का दिल जीतने वाली वहीदा रहमान पिछले साल रिलीज डेजर्ट डॉल्फिन फिल्म में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने अब तक 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।
उम्मीद है कि आपको वहीदा रहमान से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमे कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here