वक्ता मंच द्वारा घरेलू उद्यान स्पर्धा का आयोजन

रायपुर,

सामाजिक संस्था वक्ता मंच द्वारा रायपुर शहर के नागरिकों हेतु घरेलू उद्यान स्पर्धा का आयोजन किया गया है। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने जानकारी दी है कि घर के आंगन, बालकनी या छत में बागवानी कर रहे शौकिया व गैर व्यवसायिक व्यक्ति इस स्पर्धा में शामिल हो सकते है। ईच्छुक व्यक्ति अपने घरेलू उद्यान की 3 फोटो मोबाइल न 9827928850 या 9165599995 पर 30 मार्च के पूर्व व्हाट्सएप कर सकते है। आनलाईन माध्यमो से प्राप्त प्रविष्टियों के आधार पर चयनित प्रविष्टियों का आवश्यकतानुसार निर्णायक मंडल की टीम भौतिक परीक्षण भी कर सकती है।

निर्णायक मंडल में उद्यानिकी क्षेत्र के विशेषज्ञों को रखा जा रहा है। घरेलू उद्यान का रख रखाव, साज सज्जा, लगाये गये पौधों की प्रजातियों आदि आधारों पर स्पर्धा का निर्णय किया जायेगा। स्पर्धा में विजेताओं को एक समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। शहरी क्षेत्र मे पर्यावरण संरक्षण में अब घरेलू उद्यानों की भूमिका व महत्व बढ़ते जा रहा है। इनके माध्यम से आक्सीजन उत्पादक पौधों को पल्लवित कर न केवल प्राणवायु प्राप्त की जा सकती है अपितु ताजे फल, फूल व सब्जियाँ भी प्राप्त होती है। घरेलू बागवानी के प्रचलन को बढ़ावा देने एवं इसके माध्यम से प्रकृति संवर्धन की गतिविधियों को प्रोत्साहित करने हेतु यह आयोजन किया जा रहा है।

हमारी तनावपूर्ण जिंदगी में बगीचा सुकून और शांति का वातावरण बन जाता है। यहां आप अपने बगीचे में थोड़ी देर काम करके आराम महसूस कर सकते हैं अपने तनाव के स्तर को काफी हद तक कम कर सकते हैं और दिमाग को उस शांति में आनंदित होने का अनुभव दे सकते हैं जो बागवानी की पेशकश होती है । आपके मन के लिए इससे बढ़िया और कोई मनोरंजन नहीं हो सकता है।स्पर्धा के पुरस्कार वितरण समारोह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विजेता प्रतिभागी अपने अनुभवों व जानकारी को शेयर करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here