लिपिक को सीधे कार्यपालिक पद पर पदोन्नति की तैयारी, कर्मचारियों में आक्रोश

सहायक सांख्यिकी अधिकारी, अन्वेषक और संगणक के पदों के लिए विभागीय परीक्षा आर्थिक सांख्यिकी विभाग का मामला

रायपुर

आर्थिक सांख्यिकी विभाग में लिपिकीय पदों से कार्यपालिक पद पर पदोन्नति की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विभाग में पांच साल से काम कर रहे इन संवर्ग के कर्मचारियों से आवेदन मंगाए गए हैं। इसके जरिए विभाग में रिक्त सहायक सांख्यिकी अधिकारी, अन्वेषक और संगणक के पदों की पूर्ति करने की योजना है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य के सांख्यिकी विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी, अन्वेषक एवं संगणक की भर्ती व्यापम परीक्षा द्वारा की जाती है, जो कि कार्यपालिक पद है।

आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय द्वारा विभागीय पत्र के माध्यम से अनुसचिवीय संवर्ग से कार्यपालिक पदों पर परीक्षा में समिल्लित होने हेतु विभाग में पांच साल से कार्यरत कर्मचारियों से आवेदन मंगाए गए है। विभाग में कार्यरत अन्वेषकों एवम संगणको द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई है कि विभागीय परीक्षा द्वारा कई सालों से लिपिकीय संवर्ग में कार्यरत लोगों को, जिसमें सहायक ग्रेड-3 भी शामिल है, को सीधे सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पद पर नियुक्ति दी जा रही है। लिपिक संवर्ग को बराबरी का मौका या प्रोत्साहन देने के लिए यदि उनको कार्यपालिक पद पर रखा ही जाना है तो विभागीय परीक्षा संपन्न कराकर उन्हें संगणक के पद पर नियुक्ति दी जानी चाहिए। सीधे सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पद पर नियुक्ति दिए जाने के कारण विभाग में वर्षों से कार्यरत अन्वेषकों एवं संगणकों की पदोन्नति के अवसर कम हो रहे हैं। जिसका अन्वेषकों एवं संगणकों द्वारा विरोध भी किया गया है और मौखिक रूप से उच्च अधिकारियों को अवगत भी कराया गया है। सबसे बड़ी विडंबना यह है कि संगणक और अन्वेषक यह परीक्षा नहीं दे सकते, न ही उनके पास उच्च पद पर जाने के लिए किसी भी प्रकार की विभागीय परीक्षा देने का विकल्प है।
दो घंटे में दो प्रश्नपत्र

विभाग के संयुक्त संचालक द्वारा जारी पत्र कहा गया है कि इन पदों की पूर्ति के लिए विभाग ने 10 जून तक आवेदन मंगाए थे। जारी पत्र में विभागीय परीक्षा का आयोजन किए जाने का उल्लेख है। दो घंटे की अवधि में दो प्रश्नपत्र कराए जाने का प्रावधान किया गया है। परीक्षा में पास होने वालों को इन पदों पर पदोन्नति की जाएगी। विभाग संगणक के पद के लिए स्नातक उपाधि के साथ ही डाटा इंट्री प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा और हिंदी और अंग्रेजी टायपिंग की स्पीड की योग्यता अनिवार्य की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here