रायपुर सांसद और राज्य टीकाकरण अधिकारी ने लगवाया प्रिकॉशन डोज़

रायपुर

  • जिले में है लगभग 42,911 फ्रंट लाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर और 60 प्लस लोग

कोविड-19 संक्रमण को रोकने और तीसरी लहर के बीच प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हो गया है।रायपुर सांसद सुनील सोनी और राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.बीआर भगत ने शहीद स्मारक भवन में चल रहे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर बूस्टर डोज या प्रिकॉशन डोज लगवाकर टीकाकरण इस अभियान की शुरुआत की।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के मीडिया प्रभारी गजेंद्र डोंगरे ने बताया, “जिले में आज से राज्य में बूस्टर डोज या प्रिकॉशन डोज टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी है जिसमें फ्रंट लाइन वर्कर और 60 प्लस के लोगों को बूस्टर डोज या प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है । जिले में लगभग 14,233 फ्रंट लाइन वर्कर , 23,147 हेल्थ केयर वर्कर और लगभग 5,611 लोग 60 प्लस के लोग हैं। कुल लक्ष्य 42,991 यह सभी आंकड़े 12 अप्रेल 2021 के आधार पर है ।10 जनवरी को जिले में 42,991 लोग बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 प्लस के लोग भी शामिल हैं। यह सभी कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज को लगवाने के बाद 9 माह का समय पूरा कर चुके हैं। इसके बाद कल से जैसे जैसे इनकी संख्या बढ़ती जाएगी, सभी को बूस्टर डोज लगता जाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर्स, स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिक निगम,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, प्रेस एवं बैंक कर्मचारियों और 60 प्लस के लोगों को भी वैक्सीन का बूस्टर (प्रिकॉशन) डोज लगाने के लिए जिला प्रशासन, निगम प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर पूरी तैयारी कर ली है।

15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का भी टीकाकरण जारी

मीडिया प्रभारी गजेंद्र डोंगरे ने बताया ‘’15 से 18 वर्ष के बच्चों का भी वैक्सीनेशन जारी है। सभी निर्धारित वैक्सीनेशन केन्द्रों में टीके लगाये जा रहे हैं। टीकाकरण को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह देखा जा रहा है ।‘

18 प्लस व 45 प्लस का भी टीकाकरण जारी

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 18 प्लस और 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का भी वैक्सीनेशन जारी है। सभी लोग निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर में टीका लगवा रहे हैं। 18 प्लस में टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

बूस्टर डोज के लिए को-विन ऐप पर नए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं है। टीकाकरण केन्द्र में बूस्टर डोज के पात्र लोगों को सेंटर में जाने के बाद उन्हें आधार कार्ड या सेकंड डोज का सर्टिफिकेट दिखाने पर बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

वैक्सीनेशन के बाद भी सावधानी आवश्यक

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने लोगों से अपील की है कि ”सभी पात्र लोग जल्द से जल्द कोविड वैक्सीन अपने नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में लगवा लें। साथ ही कहा है कि चाहे किसी को कोविड की पहली डोज, दूसरी डोज या बूस्टर डोज ही क्यों न लग जाए, वह कोविड गाइडलाइन का पालन करना न भूले। घर से बाहर मास्क लगाकर ही निकलें। शारीरिक दूरी का पालन करें और अपने हाथों को बार-बार सेनेटाइज करते रहें। घर में बच्चों और बुजुर्गों का भी विशेष रूप से ध्यान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here