योजना आयोग द्वारा डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क पर संभागीय प्रशिक्षण आयोजित

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, डी.एफ.ओ. व अन्य विभागीय अधिकारियों का हुआ प्रशिक्षण “डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क“ से योजनाओं की मॉनिटरिंग में आयेगी कसावट़

रायपुर 

 

राज्य योजना आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य ( एस.डी.जी.) के जिला स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग हेतु तैयार किये गये डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क तथा उस फ्रेमवर्क पर आधारित एस.डी.जी. डैशबोर्ड के संबंध में एस.डी. जी. संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रेडक्रास सभा में आज हुआ।

राज्य योजना के उपाध्यक्ष श्री अजय सिंह ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 17 गोल्स एवं 169 लक्ष्य आधारित इंडिकेटर्स निर्धारित किये है। डी. आई.एफ. के अंतर्गत 23 विभागों के लिए 82 इंडिकेटर्स में जानकारी प्राप्त कर एक डैशबोर्ड राज्य स्तर पर तैयार किया जा रहा है। जिसमें जिला स्तर पर सभी विभागों से जानकारी समेकित कर डिस्ट्रीक्ट इंडिकेटर्स फ्रेमवर्क तैयार किया जायेगा। इसमें यह सुविधा होगी कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों का तुलनात्मक विश्लेषण आसानी से कर पायेंगे और संबंधित क्षेत्र में आवश्यक सुधार पर ध्यान केन्द्रित किया जा सकेगा। इसी तारतम्य में सदस्य सचिव राज्य योजना आयोग श्री अनूप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एस.डी.जी. लक्ष्य की प्रति एक दृढ़ मैराथन है, जहाँ सफलता केवल साक्ष्य आधारित योजना क्रियान्वयन, निगरानी, निरंतर सुधार और कमियों की पहचान करते संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग के माध्यम से ही प्राप्त की जा सकती है।

कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 2015 के बाद सतत् विकास लक्ष्य 2030 प्रारंभ किया गया है। यह सतत् लक्ष्य इसलिए है कि यह विकास के पैमाने में परिवर्तनशीलता को बताता है और किसी भी राज्य, जिला की वस्तुस्थिति को बताते हुए आवश्यक सुधार हेतु प्रेरित करता है।

राज्य योजना आयोग द्वारा संबंधित सभी विभागों के साथ समन्वय कर तैयार किये गये “डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क“ को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा अगस्त 2022 में जारी किया गया था। विभागीय व जिला प्रशासन के अधिकारी इसके आधार पर प्रभावी अनुश्रवण व अनुशीलन करेंगे। डी.आई.एफ. में कुल 82 इंडिकेटर्स का समावेश किया गया है। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय एस.डी. जी. क्रियान्वयन एवं निगरानी समिति भी छत्तीसगढ़ शासन द्वारा गठित की गयी है।

संयुक्त संचालक, राज्य योजना आयोग डॉ. नीतू गौरडिया, द्वारा “डी.आई. एफ.“, “एस.डी.जी. डैशबोर्ड तथा डाटा की महत्ता संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गयी। प्रतिभागियों की पृच्छता का समाधान भी किया गया। कार्यक्रम में संभागीय जिलो के संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों, उप संचालक, जिला योजना एवं साख्यिकी कार्यालय, रायपुर द्वारा भाग लिया गया।  इस कार्यक्रम में राज्य योजना आयोग से शिवेन्द्र दुबे तथा अमरदीप विश्वकर्मा भी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here