योग और व्यायाम: तीव्र श्वसन समस्याओं के लिए वैकल्पिक चिकित्सा उपचारों की ओर रुख

Health/lifestyle.

वायु प्रदूषण में वृद्धि, घटिया जीवनशैली की आदतों के साथ श्वसन रोगों में वृद्धि हो रही है। लैंसेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सांस की पुरानी बीमारियों का योगदान 1990 में 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 2016 में 6.4 प्रतिशत हो गया। श्वसन संबंधी समस्याओं के बढ़ने के साथ, ऐसे मुद्दों के इलाज के लिए प्राकृतिक समाधानों की मांग बढ़ गई है। पारंपरिक चिकित्सा के बजाय, लोग बीमारियों का इलाज खोजने के लिए वैकल्पिक चिकित्सा उपचारों की ओर रुख कर रहे हैं।

सामान्य फेफड़े के विकार दमा

ब्रोंकाइटिस एक स्वास्थ्य स्थिति है जो फेफड़ों के वायुमार्ग में सूजन का कारण बनती है। इससे वायु मार्ग संकरा हो जाता है और अतिरिक्त बलगम के कारण घरघराहट, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है। यह एक पुरानी स्थिति है जो दैनिक जीवन में गंभीरता से हस्तक्षेप करती है।

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD)

यह एक पुरानी सूजन संबंधी फेफड़ों की बीमारी है जो फेफड़ों में वायु प्रवाह को बाधित करती है। सीओपीडी के लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई, बलगम (थूक) का उत्पादन, खाँसी और घरघराहट शामिल हैं। यह लंबे समय तक चिड़चिड़ी गैसों या पार्टिकुलेट मैटर के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप हो सकता है, जो अक्सर सिगरेट के धुएं से होता है। सीओपीडी से प्रभावित लोगों में फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और कई अन्य स्थितियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्रोनिक ब्रोंकाइटिस

यह सीओपीडी का एक और रूपांतर है। ब्रोंकाइटिस बलगम के समान निर्माण का कारण बनता है जो सूजन और खांसी का कारण बन सकता है। फेफड़ों के वायुमार्ग में लगातार सूजन रहती है क्योंकि क्रोनिक ब्रोंकाइटिस अक्सर महीनों तक रहता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लक्षणों में लगातार खांसी, सांस लेते समय सीटी की आवाज, घरघराहट और छाती में जकड़न शामिल हैं।

ऐसा कहा जाता है कि सभी बीमारियों का इलाज प्राकृतिक तरीके से उपलब्ध है। श्वसन संबंधी विकारों के इलाज के लिए यहां कुछ वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियां दी गई हैं।

वैकल्पिक औषधीय दृष्टिकोण श्वसन विकारों के इलाज के लिए

आहार

अस्थमा सबसे आम फेफड़ों की बीमारियों में से एक है। अस्थमा के प्राथमिक कारणों में से एक एलर्जी है, जो अक्सर खाए गए भोजन के परिणामस्वरूप होती है। इसलिए, सबसे पहले एक ऐसा आहार तैयार करना महत्वपूर्ण है जो किसी व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो। अक्सर, डेयरी उत्पाद, मीट और कुछ नट्स बलगम के बनने  कारण बन सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। इस संबंध में आहार महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन ए, सी और ई से भरपूर फल और सब्जियां सीओपीडी रोगियों की स्थिति में सुधार कर सकती हैं।

योग और व्यायाम

फेफड़ों के विकारों के उपचार में अक्सर स्वस्थ सांस लेने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए फेफड़ों का उपयोग शामिल होता है। साइकिल चलाना, तैराकी, योग आदि जैसे व्यायाम जो पूरी क्षमता से सांस लेने की आवश्यकता पैदा करते हैं, उनका बहुत महत्व है। डायफ्राम का व्यायाम करना महत्वपूर्ण है और इसके उपचार में साधारण गतिविधियां काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

प्राणायाम, नियंत्रित श्वास का अभ्यास, श्वसन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए वैकल्पिक उपचार का एक अभिन्न अंग है। यह व्यापक श्वास अभ्यास फेफड़ों का विस्तार करने और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है, जिससे व्यक्ति को अधिक स्वतंत्र रूप से सांस लेने में मदद मिलती है।

नाक की सिंचाई (सफाई)

नेति पॉट का उपयोग करके जलनेती जैसी नाक की सिंचाई प्रणाली साइनस को कुल्ला करने में मदद कर सकती है, जिससे श्वसन संबंधी एलर्जी के लक्षणों से कुछ राहत मिल सकती है।

एक्यूपंक्चर

एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी अभ्यास में शरीर के कुछ हिस्सों को उत्तेजित करने के लिए त्वचा में पतली सुई चुभाना शामिल है। एनल्स ऑफ एलर्जी, अस्थमा और इम्यूनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एलर्जिक राइनाइटिस से पीड़ित लोग जिन्हें आठ सप्ताह के लिए सप्ताह में दो बार एक्यूपंक्चर उपचार दिया गया था, उन लोगों में कूटभेषज की तुलना में कम लक्षण थे।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है, कि कोई भी पूरक या वैकल्पिक चिकित्सा श्वसन संबंधी समस्याओं वाले सभी लोगों के लिए अच्छा काम नहीं करती है। इसलिए, उपचार योजना के दृष्टिकोण पर निर्णय लेने से पहले एक उचित मूल्यांकन किया जाता है। अपनी सांस की समस्याओं के लिए वैकल्पिक चिकित्सा पर विचार करने वालों के लिए, पहले किसी विशेषज्ञ से बात कर और उस दृष्टिकोण पर चर्चा कर उपचार करना चाहिये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here