यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 : जानिए कौन हैं हाईस्कूल और इंटर परीक्षा में फेल होने वाले छात्र

 लखनऊ 
UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट छात्रों के परिणाम आज (31 July 2021 को) जारी कर दिए गए हैं। हाईस्कूल में छात्राओं का पास प्रतिशत बालकों से 0.03 फीसदी अधिक है जबकि इंटर में बालिकाओं का प्रदर्शन लड़कों की तुलना में 0.93 फीसदी अधिक रहा। यूपी बोर्ड के अनुसार, हाईस्कूल में 99.52 फीसदी और इंटरमीडिएट में 97.88 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है। लेकिन अब सवाल है कि हाईस्कूल में आधा फीसदी से भी कम और इंटर में करीब दो फीसदी फेल होने वाले छात्र कौन हैं? तो आइए आगे जानते हैं फेल होने वाले छात्रों के बारे में-

छात्र अब अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइटों  upmsp.edu.in और upresults.nic.in व यहां दिए डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं-

 जानिए कौन हैं हाईस्कूल, इंटर में फेल होने वाले छात्र: यूपी बोर्ड ने साफ किया है मूल्यांकन नीति में जिन छात्रों के पिछले परीक्षाओं के मार्क्स का योग न्यूनतम पासिंग मार्क्स से कम है लेकिन आंतरिक मूल्यांकन में पास हुए हैँ उन्हें बोर्ड ने उत्तीर्ण घोषित किया है। लेकिन जिन छात्रों ने सिर्फ बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरे हैँ और प्री-बोर्ड परीक्षाओं/अर्धवार्षिक परीक्षाओं/प्रैक्टिकल परीक्षाओं में अनुपस्थित रहें या जिन छात्रों के प्रमाण पत्र गलत पाए गए हैं उन्हें असफल घोषित किया गया है।

ऐसे छात्रों में कुछ का रिजल्ट चेक करने पर WITH-HELD शो करेगा। विदेहल्ड उन अभ्यर्थियों को घोषित किया गया है जिनके अभिलेख (प्रमाण पत्र) त्रुटिपूर्ण पाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here