यूपी-दिल्ली से राजस्थान तक आज भारी बारिश का अलर्ट 

नई दिल्ली 
महाराष्ट्र में भारी बारिश की तबाही के बाद देश के अब अन्य इलाकों में आज से भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश से बेहाल महाराष्ट्र और गोवा को आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में मॉनसून के कमजोर पड़ने की संभावना है। मगर राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में आज से भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों के कई अन्य राज्यों में रविवार से बारिश की गतिविधि बढ़ने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तो चलिए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल।

गुजरात में मौसम का हाल
आईएमडी के मुताबिक, गुजरात में 27 जुलाई तक मॉनसून काफी सक्रिय रहने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है।

मध्य प्रदेश का मौसम
मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमराई, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर,राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर मालवा, अशोक नगर और शिवपुरी जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 

दिल्ली का मौसम
राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है। दिल्ली में न्यूनतम 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 71 फीसदी से 83 फीसदी के बीच रही। मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। जबकि 26 जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here