यूक्रेन छोड़कर पोलैंड पहुंचे जेलेंस्की, रूसी मीडिया का दावा, पिछले हफ्ते 3 बार हुई जेलेंस्की की हत्या की कोशिश

नई दिल्ली,

रूसी मीडिया स्पुतनिक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को लेकर बड़ा दावा किया है। रूसी मीडिया स्पुतनिक के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की यूक्रेन छोड़कर पोलैंड पहुंच गए हैं। इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की हत्या को लेकर टाइम्स ऑफ लंदन की एक रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को पिछले एक हफ्ते में 3 बार मारने की कोशिश हो चुकी है, लेकिन हर बार कोशिश नाकाम रही।

यूक्रेन में रूसी सेना के हमले लगातार जारी है और युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। रूस पड़ोसी देश यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा भी जमा चुका है। हालांकि, राजधानी कीव पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक एफएसबी (Russia’s Federal Security Service) ने यूक्रेनियों को कादिरोविट्स, चेचेन स्पेस फोर्सेस, की एक यूनिट के बारे में सचेत किया था, जिसे जेलेंस्की की हत्या करने के लिए भेजा गया था।

खबर के मुताबिक, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को मारने के लिए भाड़े के लोग भेजे गए थे, ये रूसी समर्थित वैगनर समूह (Wagner Group) और चेचन  विशेष बल (Chechen special force) के थे। बताया गया है कि हर बार जेलेंस्की की हत्या की कोशिश को रूसी फेडरल सिक्योरिटी ब्यूरो (FSB) की मदद से विफल किया गया। FSB के कर्मचारी यूक्रेन संग जंग के खिलाफ हैं। रिपोर्ट में दावा है कि रूस के कुछ जासूस पुतिन के प्लान को सफल नहीं होना देना चाहते, इसलिए जासूसों ने जेलेंस्की की हत्या करने की योजना के बारे में यूक्रेन के अधिकारियों को बता दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक, वलोदिमीर जेलेंस्की की हत्या की कोशिश इसलिए नाकाम हो गई थीं क्योंकि युद्ध का विरोध करने वाले रूस के लोगों ने यूक्रेन के सरकारी अधिकारियों को इन हमलों के बारे में खुफिया जानकारी दी थी। रिपोर्ट में दावा है कि रूस के कुछ जासूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्लान को सफल नहीं होना देना चाहते, इसी के चलते इन जासूसों ने जेलेंस्की की हत्या करने की पूरी योजना के बारे में यूक्रेन के अधिकारियों को बता दिया था।

‘क्रेमलिन ने जेलेंस्की की हत्या के लिए 400 भाड़े के सैनिकों को भेजा कीव’

बता दें कि, इससे पहले जेलेंस्की ने खुद भी दावा किया था कि उनको मारने के लिए कीव में 400 हत्यारे भेजे गए हैं और इस काम के बदले उनको बड़ा इनाम देने की घोषणा रूस ने की है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जेलेंस्की की हत्या के लिए अफ्रीका से 400 से ज्यादा रूसी भाड़े के सैनिकों को यूक्रेन भेजा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुतिन ने वैगनर ग्रुप नाम की एक प्राइवेट मिलिशिया को जेलेंस्की और 23 अन्य सरकारी अधिकारियों की हत्या के लिए यूक्रेन भेजा था। मास्को को अपने पूर्वी यूरोपीय पड़ोसी देश पर कब्जा करने के उद्देश्य से यह योजना बनाई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here