मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से नंदकुमारी के सपनों को मिली उड़ान

    रायपुर,

    मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना एक कन्वर्जेन्स योजना है। विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित योजनाओं में कौशल विकास हेतु पात्र युवाओं को एक ही मंच पर एकरूपता के साथ (जैसे कोर्स, प्रशिक्षण, मूल्यांकन, प्रमाण-पत्र इत्यादि) कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत अन्य प्रायोजित योजनाओं यथा श्रम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, नगरीय प्रशासन, कृषि इत्यादि विभागों द्वारा प्रायोजित योजनाओं/कार्यक्रमों के माध्यम से भी कौशल प्रशिक्षण का संचालन तथा आवेदित युवाओं को योजनान्तर्गत निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

    योजना के अंतर्गत जशपुर जिले में भी कौशल विकास प्राधिकरण के माध्यम से मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन, कम्प्यूटर ऑपरेटर जैसे विभिन्न ट्रेडों का प्रशिक्षण प्रदान कर बेरोजगार युवक-युवतियों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

    इसी कड़ी में जिले की कुनकुरी विकासखण्ड के ग्राम कुरकुंगा की रहने वाली नंद कुमारी के रोजगार प्राप्त करने के सपने को मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना ने सच कर दिखाया है। नंदकुमारी को योजना के तहत सिलाई मशीन आपरेटर के ट्रेड में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के उपरांत हितग्राही का नियोजन केपीआर सुगर एण्ड ऐपेरल लिमिटेड, तिरूपुर में हो गया। जहां उन्हें अच्छे वेतन के साथ ही निःशुल्क आवासीय सुविधा भी प्राप्त हो रही है।

    नंद कुमारी के परिवार में माता पिता के साथ ही दो भाई है। उनके पिता खेती किसानी कर परिवार का पालन पोषण करते है। परिवार की आय का मुख्य साधन खेती ही है। परंतु छोटे किसान होने के कारण परिवार की जरूरतों को पूरा करने में दिक्कतें आती थी। इस हेतु नंद कुमारी बचपन से ही अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने और परिवार का सहारा बनना चाहती थी।

    नन्दकुमारी को मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में जानकारी मिलने के बाद वो इस योजना से जुड़ी और इसका लाभ लिया। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा उन्हें एक नया हुनर प्रदान करते हुए उनका कौशल विकास किया गया और उसमें वह निपुण भी हो गई। नंद कुमारी ने बताया कि इस हुनर से उन्हें रोजगार प्राप्त हुआ है। अब वह अपने परिवार का सहारा बन गई है। जिससे वे अपने परिवार के साथ ही अपनी जरूरतों को भी पूरा कर रही है। उन्होंने रोजगार के अवसर दिलाने हेतु जिला प्रशासन और छत्तीसगढ़ शासन के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here