मास्क नहीं लगाने वाले 11 सौ यात्रियों से डब्ल्यूसीआर रेलवे ने वसूला एक लाख का जुर्माना

भोपाल
रेल यात्रा के दौरान मास्क नहीं लगाने वाले 11 सौ यात्रियों से डब्ल्यूसीआर रेलवे ने एक लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। इसमें खास बात यह है कि इसमें जुर्माना 100 रुपए की दर से पिछले बीस दिनों में वसूला गया है। सीपीआरओ राहुल जयपुरियार ने बताया कि रेलवे टीम लगातार यात्रियों को कोरोना के प्रति सावधानी बरतने की हिदायतें दे रही है और हम मास्क नहीं लगाएंगे मानसिकता वालों के खिलाफ  स्पॉट फाइन लगाया जा रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना के प्रति गंभीर होते हुए वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने स्टेशन परिसर में नो मास्क नो एंट्री का फॉर्मूला लागू किया है। यह व्यवस्था पिछले महीने 10 अप्रैल के आसपास से भोपाल,जबलपुर एवं कोटा मंडल की गई थी। तब से लेकर अब तक तीनों मंडलों में 1127 केस बिना मास्क लगाने वालों के आए हैं। उनसे स्पॉट फाइन के रूप में एक लाख 16 हजार 550 रुपए वसूला गया।  इसके लिए रेलवे ने आरपीएफ टीम को मुस्तैद किया है। जो स्टेशनों में सतत मॉनिटरिंग एवं निगरानी रख रही है।

रेल अधिनियमों के मुताबिक टेÑन में यात्रा करने के दौरान एवं स्टेशन परिसर में धूम्रमान निषेध है। वहीं,गुटखा तंबाकू सेवन कर स्पीटिंंग करने की भी सख्त मनाही है। बावजूद इसके यदि कोई यात्री इसकी अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ रेल अधिनियमों के मुताबिक प्रकरण या स्पॉट फाइन या दोनों से दंडित किया जा सकता है। ज्ञात हो कि पिछले महीने ऐसे सैकड़ों मामले भोपाल मंडल में सामने आए हैं। जिनसे 15 हजार रूपए बतौर जुर्माना वसूला गया है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स इसकी सतत निगरानी व मॉनिटरिंग कर रही है। इसके अलावा स्टेशन में डस्टबिन एवं प्लॉस्टिक बोतलों के निस्तारण के लिए क्रश मशीन लगी हुई है।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जोन के सभी स्टेशनों में रैपिड टेस्ट की भी व्यवस्था की गई है। वहीं,महाराष्ट,उप्र छत्तीसगढ़ एवं आंध्रप्रदेश के हैदराबाद से आने वाले यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट अनिर्वाय रूप से देखी जा रही है। इसके अलावा भोपाल स्टेशन में आइसालेट होने के आइसोलेशन कोच भी इंस्टॉल कि ए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here