मार्च में ही तपने लगा छत्तीसगढ़, गर्मी का सितम जारी

रायपुर
छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम जारी है. बढ़ते औद्योगीकरण और सीमित होते जंगलों की वजह से छत्तीसगढ़ के तापमान में दिनोंदिन इजाफा हो रहा है. यह चिंता का विषय है कि मार्च माह में ही तापमान 41.2 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है.  सूर्य ने अभी से आग उगलना शुरू कर दिया है. राजधानी रायपुर का तापमान 29 मार्च को 41. 2 डिग्री दर्ज किया गया. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. ग्लोबल वार्मिंग की वजह से कई बदलाव तो देखे जा रहे हैं. अब भीषण गर्मी के लिए भी लोगों को तैयार होना पड़ेगा. जिस तरह से तापमान में इजाफा हो रहा है उसने मौसम वैज्ञानिक सहित जानकारों की चिंता बढ़ा दी है.

प्रदेश में 3 संभागों में लू  को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मध्य छत्तीसगढ़, उत्तर छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से में कई स्थानों पर आज लू चल सकती है. क्योंकि तापमान में भारी इजाफा हो रहा है. अमूमन गौरेला पेंड्रा मरवाही का तापमान 35 डिग्री के आसपास होता था, वह भी बढ़कर अब 39 डिग्री तक पहुंच गया है और यही संकेत बताता है कि छत्तीसगढ़ गर्म प्रदेश की सूची में जल्द शूमार हो जाएगा.

मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत बिलासपुर राजनांदगांव रायपुर जिले के कई पैकेट पर लू चलने की संभावना व्यक्त किया है. बता दें कि तेज गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक होने का खतरा बना रहता है. गर्मी से बचने के जतन भी लू के दौरान लोगों को आवश्यक रूप से करना चाहिए.  दोपहर 12 से 4 तक धूप में निकलने से परहेज ,इसके साथ-साथ पूरे शरीर को कपड़ों से ढक कर निकलना चाहिए.  वही शीतल पेय पदार्थ का अधिक उपयोग भी करना चाहिए. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार बीते 10 वर्ष के रिकॉर्ड के अनुसार वर्ष 2017 में 30 मार्च को तापमान 41.6 डिग्री दर्ज किया गया. यह देश में सबसे गर्म दिन था. इसी तरह 2021 में 29 मार्च को राजधानी रायपुर का तापमान 41.2 डिग्री दर्ज किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here