महाराष्ट्र में बाढ़ राहत कार्यों के लिए भेजा सशस्त्र बल

 नई दिल्ली 
भारतीय सशस्त्र बलों को शुक्रवार को महाराष्ट्र में बाढ़ राहत अभियान चलाने के लिए तैयार किया गया है, क्योंकि अभूतपूर्व बारिश के कारण विभिन्न नदियों में पानी का बहाव तेज हो गया है और राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई है। वर्तमान में रत्नागिरी, रायगढ़, पुणे, सतारा, कोल्हापुर और सांगली जिले प्रभावित हुए हैं। भारतीय वायु सेना ने कहा कि गुरुवार को दोपहर करीब 1:30 बजे उन्हें रत्नागिरी जिले के चिपलून और खेड़ कस्बों में बाढ़ राहत कार्यों की आवश्यकता के लिए एक संदेश मिला।

जब मौसम ने अनुमति दी, तो एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने दोपहर 3:40 बजे मुंबई से रत्नागिरी के लिए उड़ान भरी और शाम 5 बजे वहां उतरा। खराब मौसम ने गुरुवार शाम को कोई और संचालन की अनुमति नहीं दी। बल ने कहा, 'रत्नागिरी में तैनात एक हेलीकॉप्टर के साथ मुंबई से एक अन्य हेलीकॉप्टर के साथ आज परिचालन फिर से शुरू हो गया है।'

लगभग एक टन भार वाले 10 कर्मियों की एक एनडीआरएफ टीम को भी भारतीय वायुसेना द्वारा रत्नागिरी के लिए रवाना किया गया है। शुक्रवार को रत्नागिरी से एक हेलीकॉप्टर ने 11:35 बजे उड़ान भरी और रत्नागिरी में वापस उतरने से पहले दो लोगों को बचाया। आईएएफ ने बाढ़ राहत कार्यों के लिए दो एमआई-17वी5एस और दो एमआई-17एस भी तैनात किए हैं। एक अन्य हेलीकॉप्टर किसी भी आकस्मिक आवश्यकता के लिए पुणे में स्टैंड-बाय पर है।

इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार से प्राप्त अनुरोध के आधार पर, मुंबई में भारतीय नौसेना की पश्चिमी नौसेना कमान ने राज्य प्रशासन को सहायता प्रदान करने के लिए बाढ़ बचाव दल और हेलीकॉप्टर जुटाए। प्रतिकूल मौसम की स्थिति और प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक बाढ़ के बावजूद, कुल सात नौसैनिक बचाव दल गुरुवार को मुंबई से रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में तैनाती के लिए सड़क मार्ग से रवाना हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here