महतारी वंदन योजना से महिलाएं बन रही है आत्मनिर्भर

महतारी वंदन
दो दिनों में 8.14 लाख महिलाओं ने महतारी वंदन के लिए भरा आवेदन
रायपुर: महतारी वंदन योजना ने महिला सशक्तिकरण प्रदेश की लाखों महिलाओं के जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया है। राज्य शासन द्वारा महतारी वंदन योजना की अब तक चार किस्त जारी की जा चुकी है। इस योजना का लाभ लेकर ऐसी कई कहानियां है, जो समाज के लिए प्रेरणा का विषय बन गई है।
mahtari vandan yojna
एस कुमारी जगत हर माह मिलने वाली महतारी वंदन राशि का उपयोग सुअर पालन के व्यवसाय में की 
गरियाबंद जिले के छुरा विकासखंड के ग्राम खुडियाडीह निवासी ’एस कुमारी जगत’ ने कहा कि महतारी वंदन योजना से रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए हैं।
हर माह 1 हजार रुपए मिलने वाली राशि का उपयोग सुअर पालन के व्यवसाय के लिए कर रही है।एस कुमारी जगत एक गृहणी है, जो मजदूरी करके अपना जीवनयापन करती है और योजना से मिली राशि का उपयोग सुअर पालन के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कर रही है।
यह भी देखें:महतारी वंदन योजना : महिलाओं को मिली खुशियों की गारंटी
एस कुमारी ने बताया कि मेरे जैसे बहुत सी महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। मुझंे चार किश्तों के रूप चार हजार रूपये मिल चुकी है। राशि का उपयोग मैं सुअर पालन व्यवसाय के लिए कर रही हूँ। उन्होंने बताया कि अभी इसे छोटे रूप में शुरू की है आने वाले समय में इस व्यवसाय को आगे बढ़ायेंगे।
सुअर पालन से आमदनी बढ़ी है। महिलाओं को प्रत्येक माह 1 हजार रुपए की मिलने वाले राशि आजीविका संवर्धन एवं घरेलू खर्चाे के लिए  सहायक होती है। यह सब महतारी वंदन योजना के कारण संभव हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here