मलेरिया नियंत्रण हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ आयोजित

जगदलपुर 

जगदलपुर जिला स्वास्थ्य समिति बस्तर ,कोंडागांव और गोदरेज के सहयोग से फेमिली हेल्थ इण्डिया द्वारा संचालित एम्बेड परियोजना के तहत “व्यवहार परिवर्तन संचार सुगमकर्ताओ का वेक्टर बोर्न और विशेष रूप से मलेरिया विषय पर राज्य स्तरीय तीन दिवसीय क्षमतावृद्धि प्रशिक्षण कार्यक्रम” बस्तर जिले में आयोजित हुआ।

इस मौके पर बस्तर संभाग के संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. आर. के. गोटा द्वारा मलेरिया नियंत्रण के लिए मलेरिया मरीजों के उपचारात्मक प्रबन्धन एवं मच्छर जनित रोग के लिए जिम्मेदार मच्छरों के पनपने वाले स्थलों के निरस्तीकरण को अनिवार्य गतिविधि के रूप में करने का सुझाव दिया। साथ ही मलेरिया नियंत्रण हेतु कार्य योजना की समीक्षा करते हुए फील्ड स्तर पर नियमित सुनियोजित योजना के अनुसार कार्य करने हेतु निर्देशित किया।

वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.के.चतुर्वेदी ने बताया,” नियमित मलेरिया रोगी खोजबीन और इलाज के साथ ग्राम को मलेरिया मुक्त करते हुए ब्लॉक को और फिर जिले को मलेरिया मुक्त करने का लक्ष्य मानकर आगे बढ़ाना है, और यह तभी संभव है जब मलेरिया की रोकथाम में जन भागीदारी की भी भूमिका हो। उन्होंने आगे बताया, मलेरिया प्रभावित व्यक्ति को मच्छरदानी में सोना चाहिए जिससे कि किसी और को यह संक्रमण न होने पाए। मलेरिया मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है। खून की जांच कराई जाए तो मलेरिया का पता आसानी से चल जाता है। लापरवाही की जाए या समय से इलाज न किया जाए तो रोगी की हालत गंभीर भी हो सकती है । घर के आस-पास किसी जगह पर अधिक दिनों तक पानी जमा न होने दें।“

प्रशिक्षण के दौरान जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अमृत लाल ने प्रशिक्षुओं को ,वेक्टर जनित रोग के प्रकार एवं उनसे होने वाली बीमारियां, मलेरिया के सामान्य और गंभीर लक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मरीज को किस प्रकार रेफर करने, मलेरिया की तुरंत जांच और सम्पूर्ण ईलाज की प्रक्रिया, मच्छरदानी के उपयोग और जरूरत, मलेरिया की आर.डी.के. और स्लाइड से जांच की प्रक्रिया, मच्छर और पैरासाइट का जीवन चक्र, गांव स्तर पर मलेरिया नियंत्रण की रणनीति, मितानिन कार्यक्रम आदि विषयों पर एम्बेड परियोजना के कार्यकर्ताओ को विस्तार से जानकारी प्रदान की ।“

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम डॉ. जितेंद्र कुमार (राज्य कार्यक्रम अधिकारी(NVBDCP) रायपुर) , डॉ. एस. एस. टेकाम (जिला मलेरिया अधिकारी) , इमरान खान (जिला मलेरिया सलाहकार) ,  बी. के. पांडा (जिला मलेरिया सलाहकार), सुश्री निकिता (जिला समन्वयक- मितानिन प्रोग्राम) ,  सोम कुमार शर्मा (एसोसिएट डायरेक्टर-फैमिली हेल्थ इंडिया नई दिल्ली) अवधेश सिंह फैमिली हेल्थ इंडिया के बस्तर और कोंडागांव जिला समन्वयक वर्षा मिश्रा की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here