मप्र में कल से दो दिन वैक्सीनेशन महाभियान, CM बोले कोविड का टीका-जीने का सलीका

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान दो दिन तक हर उस व्यक्ति तक पहुंचे जिन्हें टीका नहीं लगा है या दूसरा डोज लगना बाकी है। उन्हें आमंत्रित करने और जरूरत होने पर वैक्सीनेशन सेंटर तक ले जाने का इंतजाम भी प्रशासन को करना है। मैं सिर्फ इतना कहूंगा, कोरोना का टीका जीने का सलीका है। यदि हम सतर्क रहे तो यह जंग जीत जाएंगे। वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों के बैठने और बारिश से भीगने से बचाने का इंतजाम करना भी इस काम में लगे अफसरों, वॉलेंटियर्स और अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि शिक्षक, स्टाफ, पात्र छात्र छात्राएं भी वैक्सीन जरूर लगवाएं क्योंकि हम स्कूल खोलना चाहते हैं। हर घंटे की रिपोर्ट भी शासन को भेजी जाना है। ठीक उसी तर्ज पर काम करना है जैसे वोटिंग की सूचना दी जाती है।

सीएम चौहान ने कहा कि पहला और दूसरा डोज जिन्हें नहीं लगा है, उनकी सूची कलेक्टरों के पास होनी चाहिए। हम चाहते हैं कि सितंबर आखिर तक 100 प्रतिशत फर्स्ट डोज कम्प्लीट हो जाए।  पिछली बार हमने तीन पुरस्कार बेहतर परफार्मेंस वाले जिलों को दिए थे। इस बार भी तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। जनता की जिंदगी बचाने के अभियान में शिद्दत और गंभीरता से जुटकर इसे सफल बनाना है। सीएम चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये महाअभियान के पहले जिलों में सभी कलेक्टरों, सीईओ जिला पंचायत से कहा है कि अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), जनपद के सीईओ, नगर पंचायतों के सीएमओ के माध्यम से कोविड टीकाकरण महाअभियान का शहरी क्षेत्र में लाउडस्पीकर के माध्यम से एनाउसमेंट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार के माध्यम से मुनादी कराकर सूचना दी जाए।
 

लोगों को पीले चावल देकर करें आमंत्रित
टोली बनाकर, नगाड़े के माध्यम से घर जाकर पीले चावल वितरित कर टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाय। इसके लिए समाजसेवी, सामाजिक कार्यकर्ता, धर्मगुरुओं, जनअभियान परिषद, नेहरू युवा केन्द्र, स्वसहायता समूह तथा एनजीओ का सहयोग लें। जन अभियान परिषद द्वारा जिलों में पंजीकृत कोरोना वॉलेन्टियर्स के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को हल्दी चावल देकर टीकाकरण हेतु आग्रह किया जाएगा।  ऐसे लोग जिन्होंने टीके की प्रथम खुराक ले ली है उनसे दूसरी खुराक लेने के लिए भी आग्रह किया जाएगा।

डिक्की नेशनल काउंसिल मीट का किया उद्घाटन
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को डिक्की नेशनल काउंसिल मीट का शुभारंभ किया। इसके पहले उन्होंने निवास से ही अहमदपुर वाटर सप्लाई पंप हाउस का उद्घाटन किया। साथ ही बाग सेवनिया से अमृत योजना के अंतर्गत 50 शहरी बसों की सेवा की शुरुआत वीसी के जरिये की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here