ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन अहमदाबाद पहुंचे, कल दिल्ली में पीएम मोदी से इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

नई दिल्ली :

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज से भारत के दौरे पर हैं। उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद से की है। यहां साबरमती आश्रम पहुंचे जॉनसन ने चरखा भी चलाया। जॉनसन 22 अप्रैल को दिल्ली में पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।  उनकी इस यात्रा से मुक्त व्यापार समझौते के प्रस्ताव में तेजी आने, हिंद प्रशात क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलने और रक्षा संबंधों के आगे बढ़ने की संभावना है।

इस दौरे की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि जॉनसन नयी दिल्ली को ‘‘इस पर कोई उपदेश नहीं देंगे कि उसे यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर कैसी प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए।’’ अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ जॉनसन की बातचीत हिंद प्रशांत क्षेत्र के हालात पर केन्द्रित रहेगी। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन भारत को रक्षा निर्माण का केन्द्र बनाने के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने में अपना सहयोग देने के लिए तैयार है और देश सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण को भी तैयार है।

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर उन्होंने कहा कि जॉनसन की यात्रा अगले दौर की बातचीत की राह तैयार करेगी। ये बातचीत अगले सप्ताह होने वाली है।विदेश मंत्रालय के अनुसार, जॉनसन की भारत यात्रा 21 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद से शुरू होगी, जो प्रधानमंत्री मोदी का गृह राज्य है। जॉनसन इसके बाद दिल्ली आयेंगे। 22 अप्रैल को उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here